Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आधार ऑथेंटिकेशन में जनपद पिछड़ा, परिषदीय स्कूलों के कई बच्चों की फसेगी यूनिफॉर्म की धनराशि 

आधार नंबर लिंक नहीं होने के कारण जनपद के हजारों बच्चों समेत प्रदेश के लाखों बच्चों की यूनिफॉर्म की राशि फंस सकती है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को दो सेट यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, बैग और स्टेशनरी के लिए 1200 रुपये राशि सीधे अभिभावक के बैंक खाते में भेजी जाती है।

Story Highlights
  • बच्चों की यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, बैग स्टेशनरी की राशि फंसेगी
  • महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने सभी बीएसए से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  आधार नंबर लिंक नहीं होने के कारण जनपद के हजारों बच्चों समेत प्रदेश के लाखों बच्चों की यूनिफॉर्म की राशि फंस सकती है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को दो सेट यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, बैग और स्टेशनरी के लिए 1200 रुपये राशि सीधे अभिभावक के बैंक खाते में भेजी जाती है। 2022-23 सत्र में पहले चरण में कुछ बच्चों के खातों में राशि भेजी जा चुकी है और दूसरे चरण की तैयारी चल रही है। 22 सितंबर तक की डीबीटी/आधार ऑथेंटिकेशन रिपोर्ट के मुताबिक 75 जिलों में से 23 जिलों में एक चौथाई बच्चों का आधार नंबर लिंक नहीं हो सका है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षाधिकारियों और जिला समन्वयकों को आधार ऑथेंटिकेशन रिपोर्ट भेजते हुए सभी खातों को लिंक करवाने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़े-  छोड़ दूँ क्या…..?

डीबीटी/आधार ऑथेंटिकेशन में सबसे खराब रिपोर्ट बलरामपुर और कन्नौज की है। बलरामपुर में पंजीकृत 288636 बच्चों में से 34.5 प्रतिशत जबकि कन्नौज में पंजीकृत 176362 छात्र-छात्राओं में से 34.7 फीसदी का आधार लिंक नहीं हुआ है। बहराइच में 26.8 फीसदी, हरदोई में 26.2, जौनपुर 25.8, आजमगढ़ 28.4, गोरखपुर 25.8, गाजीपुर 27.1, सिद्धार्थनगर 27.1, उन्नाव 29.6, बलिया 27.3, कानपुर नगर 29.7, कानपुर देहात 28.5, श्रावस्ती 26.4, मथुरा 25.7, मऊ 25.6, मैनपुरी 27.4, एटा 25.5, मेरठ 25.8, जालौन 26.6, औरैया 25.6, गाजियाबाद 29, बागपत में 27.6 प्रतिशत बच्चों का आधार सत्यापित नहीं हुआ है।

ये भी पढ़े-  सेवा पखवाड़े के निशुल्क चिकित्सा शिविर में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने पहुंचकर जांच करवाई

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने विकासखंड के सभी बच्चों के आधार ऑथेंटिकेशन के लिए निर्देशित किया जा चुका है। जल्द ही शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

 

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button