कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

खुशखबरी !  फिट इंडिया क्विज में जीतने वाले छात्र बनेंगे लखपति

छात्रों में फिटनेस और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने फिट इंडिया क्विज-2022 शुरू किया है। फिट इंडिया क्विज स्कूली छात्रों के लिए फिटनेस और खेल पर अपनी तरह की पहली राष्ट्रव्यापी क्विज है।

Story Highlights
  • छात्रों को फिटनेस और खेल के बारे में जागरुक करने के लिए फिट इंडिया क्विज का किया जा रहा है आयोजन

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  छात्रों में फिटनेस और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने फिट इंडिया क्विज-2022 शुरू किया है। फिट इंडिया क्विज स्कूली छात्रों के लिए फिटनेस और खेल पर अपनी तरह की पहली राष्ट्रव्यापी क्विज है। इस क्विज में देश के प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के प्रतिनिधि होंगे और यह ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट राउंड्स का मिश्रण होगा, जिसमें देशभर के स्कूली छात्रों को अपने साथियों के खिलाफ अपनी फिटनेस और खेल के ज्ञान का  इम्तिहान लेने का मौका मिलेगा। यह क्विज सभी आयु वर्ग के छात्रों के लिए आयोजित होगी। बच्चों को फिट रखने, नॉलेज व जागरूकता बढ़ाने और स्पोर्ट्स ज्ञान को परखने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, फिट इंडिया मिशन के तहत सेकेंड सेशन का आयोजन कर रहा है। ऐसे में क्विज ऐप प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्टार स्पोर्ट्स इंडिया द्वारा क्विज में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों की जानकारी के कुछ वीडियोज साझा किए गए हैं।

ये भी पढ़े-  फर्जी शिक्षकों पर कार्यवाही में ढिलाई पर चेतावनी पत्र जारी

क्या है प्रक्रिया

प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन 3 सितंबर से 15 अक्टूबर 2022 तक होगा। फिट इंडिया क्विज के लिए पूरे भारत के स्कूलों के बच्चों के लिए 3.25 करोड़ रुपये की नकद इनाम राशि रखी है। क्विज में नेशनल राउंड का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल से लेकर राष्ट्रीय चैनलों पर होगा। इसमें प्रति विद्यार्थी फीस 50 रुपये रखी गई है। सूत्रों की मानें तो क्विज चार राउंड में संपन्न होगी जिसका पहला राउंड स्कूलों में ही किया जाएगा। इसके लिए स्कूलों को कम से कम दो-दो विद्यार्थियों का पंजीकरण कराना होगा।

ये भी पढ़े-  नवीन प्रस्ताव के तहत परिषदीय शिक्षकों को मिलेगा समूह बीमा का लाभ 

क्या है मकसद

फिट इंडिया क्विज का उद्देश्य छात्रों को फिटनेस और खेल के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करते हुए भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में छात्रों के बीच जागरूकता पैदा करना है जिसमें जाने-माने पुराने समय से चले आ रहे स्वदेशी खेल, अतीत के हमारे खेल नायक भी शामिल हैं। साथ ही यह भी जागरूक करना है कि कैसे पारंपरिक भारतीय जीवन शैली की गतिविधियाँ सभी के लिए फिट लाइफ की कुंजी हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button