फ्रेश न्यूजउत्तरप्रदेश

लखनऊ में आज से ऑटो और टेम्पो का सफर होगा महंगा, जानिए कितना बढ़ा किराया

सोमवार से ऑटो और टेम्पो का सफर भी महंगा हो जाएगा। डीजल-पेट्रोल के बाद सीएनजी के दाम बढ़ने से टेम्पो मालिकों ने एक रुपये प्रति स्टाॅपेज किराया बढ़ाने का एलान कर दिया है। न्यूनतम किराया अब ऑटो में दस से बढ़कर 11 रुपये हो जाएगा। इस संबंध में सोमवार को ऑटो-टेम्पो यूनियन की बैठक है।

लखनऊ, अमन यात्रा l  सोमवार से ऑटो और टेम्पो का सफर भी महंगा हो जाएगा। डीजल-पेट्रोल के बाद सीएनजी के दाम बढ़ने से टेम्पो मालिकों ने एक रुपये प्रति स्टाॅपेज किराया बढ़ाने का एलान कर दिया है। न्यूनतम किराया अब ऑटो में दस से बढ़कर 11 रुपये हो जाएगा। इस संबंध में सोमवार को ऑटो-टेम्पो यूनियन की बैठक है। इसमें किराया बढ़ा जाने का प्रस्ताव बनाकर उसे संभागीय परिवहन अधिकारी को सौंप दिया जाएगा। राजधानी लखनऊ में रविवार से सीएनजी के दाम पांच रुपये महंगे हो गए हैं। इसे देखते हुए ऑटो-टेम्पो यूनियन ने किराया बढ़ाने का निर्णय लिया है। ऑटो संघ के अध्यक्ष का कहना है कि हर साल किराया बढ़ाए जाने को लेकर प्रस्ताव दिया जाता है लेकिन अधिकारी इसे ठंडे बस्ते में डाल देते हैं। परिवहन विभाग ने किसी भी प्रस्ताव पर निर्णय नहीं लिया। नतीजतन अब संघ स्वयं ही इन दरों को सोमवार से लागू कर रहा है।

टेम्पो का न्यनूतम किराया 10 से बढ़कर अब हो जाएगा 12 रुपयेः टेम्पो-टेक्सी यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेश राज का कहना है कि बीते सात वर्षो से किराया नहीं बढ़ा है। सीएनजी हर साल महंगी हो रही है। ऐसे में यूनियन कल से बढ़ा किराया लेगी। अब यात्री को दस के स्थान पर 12 रुपये टेम्पो में सफर के दौरान देना होगा।

  • 13 फरवरी 2014 में राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने बढ़ाया था किराया
  • प्रति यात्री एक किमी. का किराया 6:39 पैसे, इसके बाद प्रति किमी. दूरी बढ़ने पर 3:04 पैसे की बढ़ोत्तरी
  • सात साल पहले 48 रुपये में थी सीएनजी अब बढ़कर 68 रुपये हो गई है।

ऑटो-टेम्पो का किराया बढ़ा जाने को लेकर हर साल प्रस्ताव दिया जाता है लेकिन किराया बढ़ाने पर कोई ठाेस निर्णय नहीं लिया जाता है। इसके विपरीत सीएनजी की कीमतों में इजाफा हो चुका है। अब प्रस्ताव नहीं सीधे कल से किराया बढ़ाएंगे। -पंकज दीक्षित, अध्यक्ष, थ्री व्हीलर ऑटो संघ

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button