उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

यूपी के 1780 स्कूलों का पीएमश्री योजना में चयन

  केंद्र सरकार सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए बड़ा प्लान बना चुकी है। इसी के तहत देशभर में पीएम श्री योजना की घोषणा की गई है। इन स्कूलों में सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी।

Story Highlights
  • प्रत्येक विकासखंड से 2 स्कूलों का होगा चयन
  • प्रति स्कूल दो करोड़ रुपये की धनराशि से सुविधाएं जुटाई जाएंगी

अमन यात्रा , कानपुर देहात ;    केंद्र सरकार सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाने के लिए बड़ा प्लान बना चुकी है। इसी के तहत देशभर में पीएम श्री योजना की घोषणा की गई है। इन स्कूलों में सारी आधुनिक सुविधाएं होंगी। ये सभी देश के मॉडल स्कूल बनेंगे। यूपी में 1780 स्कूल को बेंचमार्क स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रति स्कूल दो करोड़ रुपये की धनराशि से सुविधाएं जुटाई जाएंगी। पीएम श्री विद्यालय योजना के तहत इनका विकास किया जाएगा। यहां पर हरित ऊर्जा के सिद्धांतों का पालन किया जाएगा। हर ब्लॉक से दो स्कूलों का चयन किया जाएगा। इस संबंध में महानिदेशक विजय किरन आनंद ने विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़े-  दो बाइक सवार युवक पेड़ से टकराकर गंभीर रूप से हुए घायल, एक की मौत

इनके लिए स्कूलों का चयन यू डायस पोर्टल से किया जा रहा है। कुछ स्कूल कक्षा एक से आठ तक के होंगे तो कुछ कक्षा एक से कक्षा 12 तक के होंगे। इन स्कूलों में से सर्वश्रेष्ठ स्कूलों का चयन करते हुए उन्हें अपग्रेड किया जाएगा। यहां के बच्चों के कौशल विकास की संभावनाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा। यहां विद्यालय गुणवत्ता व मूल्यांकन फ्रेमवर्क भी विकसित किया जाएगा। लर्निंग आउटकम पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button