उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

नए सत्र में सीएसजेएमयू में खुलेंगे 78 रोजगारपरक पाठ्यक्रम

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में नए अकादमिक सत्र में रोजगारपरक पाठयक्रमों को प्रधानता दी जा रही है। कैंपस में छात्र-छात्राओं को नए एवं आधुनिक पाठयक्रम उपलब्ध हो सके इसके लिए विद्या परिषद की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई। नए पाठयक्रमों के शुरु होने से कैंपस में और अधिक चहल-पहल व शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकेगा।

Story Highlights
  • नए अकादमिक सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पीजी लेवल पर भी लागू होगा 
  • परिसर स्थित सभी स्कूल होंगे स्वायत्तशासी
  • विद्या परिषद की बैठक में लिए गये अहम निर्णय

कानपुर,अमन यात्रा ।  छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में नए अकादमिक सत्र में रोजगारपरक पाठयक्रमों को प्रधानता दी जा रही है। कैंपस में छात्र-छात्राओं को नए एवं आधुनिक पाठयक्रम उपलब्ध हो सके इसके लिए विद्या परिषद की बैठक में विस्तार से चर्चा हुई। नए पाठयक्रमों के शुरु होने से कैंपस में और अधिक चहल-पहल व शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सकेगा। गुरुवार को विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई विद्या परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से परिसर में 78 नये रोजगारपरक पाठ्यक्रमों को शुरू करने का निर्णय लिया गया। नए पाठयक्रमों को हरी झंडी मिलने से विभाग स्तर पर नए सत्र की तैयारियां भी शुरु कर दी गयी हैं।

आगामी सत्र में प्रस्तावित नये पाठ्यक्रमों में एम.ए (डिजिटल जर्नलिजम), डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग तथा डिप्लोमा इन केमिकल इंजीनियरिंग आदि प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त दीनदयाल शोध केंद्र में शोध कार्य के अतिरिक्त दो नए पाठ्यक्रम पी.जी डिप्लोमा (दीनदयाल उपाध्याय अध्ययन), एम.ए इन ज्योतिर्विज्ञान पर कक्षाएं भी संचालित की जाएंगी। पीजी डिप्लोमा इन ज्योतिष और पीजी डिप्लोमा इन कर्मकांड को शुरू किये जाने पर भी बैठक में सहमति बनी। उत्तर प्रदेश शासन द्वारा प्रस्तावित राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को स्नातकोत्तर स्तर पर अगले एकेडमिक सत्र से लागू किये जाने पर भी निर्णय लिया गया। परिसर में संचालित विभिन्न स्कूल्स को स्वायत्तता देने हेतु नए अध्यादेश को पारित किया गया। आगामी सत्र से विश्वविद्यालय परिसर में बी.एस.सी एग्रीकल्चर और बी.एस.सी हॉर्टिकल्चर की पढ़ाई भी शुरु की जाएगी।

हेल्थ सेक्टर में रोजगार के अपार संभवानाओं को ध्यान में रखते हुए स्कूल ऑफ हेल्थ साइंस का जी.एस.वी.एम. कालेज के साथ एम.ओ.यू. साइन किये जाने पर बैठक में सहमति बनी। इस एमओयू के तहत नए पाठयक्रम शुरु किए जाएंगे। बैठक में यह भी तय किया गया कि बैंक ऑफ़ बडौदा की ओर से स्पोर्ट्स व अकादमिक क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को यूजी और पीजी लेवल के लिए तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। समय की मांग को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा पहली बार नेटवर्क पॉलिसी बनाकर पारित की गई, साथ ही स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज द्वारा 10 गांवों में लीगल एड क्लीनिक चलाने के लिए सहमति दी गई। परिसर में डिपार्टमेंट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट को अलग स्कूल की मान्यता प्रदान की गई। अभी तक यह विभाग स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के अंतर्गत संचालित हो रहा था। विश्वविद्यालय में नया म्यूजिकल बैंड ‘‘वानी’’ शुरू करने का प्रस्ताव पारित किया गया। विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों की अकादमिक ऑडिट पर आइ.क्यू.ए.सी. रिपोर्ट को आज विद्या परिषद् की बैठक में सर्वसम्मति से स्वीकार करते हुए पारित कर दिया गया।

बैठक में प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव, प्रो. संजय स्वर्णकार, सी.डी.सी डॉयरेक्टर डॉ. आर.के. द्विवेदी, वित्त अधिकारी पी.एस. चौधरी तथा विभिन्न स्कूलों व विभागों के निदेशक एवं विभागाध्यक्षों की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

प्रमुख पाठयक्रम-

बीबीए एलएलबी, मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ,एमएससी फॉरन्सिक सांइस, एमएससी इंटीग्रेटिड बायोटेक्नॉलजी, एमएससी आईटी,कैमिस्ट्री,जियोग्राफी, इंटीग्रेटिड माइक्रोबायोलजी,बॉटनी आदि।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button