कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बीएसए ने विकासखंड रसूलाबाद के 8 विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण, लगाईं फटकार दी चेतावनी

विकासखंड रसूलाबाद के 8 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय आलमपुर ,संविलियन विद्यालय भवनपुर ,प्राथमिक विद्यालय नरखास, उच्च प्राथमिक विद्यालय नरखास, संविलियन विद्यालय ओरिया, प्राथमिक विद्यालय भारामऊ एवं प्राथमिक विद्यालय भीटी कुर्सी का औचक निरीक्षण किया गया।

अमन यात्रा , कानपुर देहात। मंगलवार को विकासखंड रसूलाबाद के 8 विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय आलमपुर ,संविलियन विद्यालय भवनपुर ,प्राथमिक विद्यालय नरखास, उच्च प्राथमिक विद्यालय नरखास, संविलियन विद्यालय ओरिया, प्राथमिक विद्यालय भारामऊ एवं प्राथमिक विद्यालय भीटी कुर्सी का औचक निरीक्षण किया गया उक्त विद्यालयों में समस्त कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स जांचे गए साथ ही साथ शैक्षिक गुणवत्ता का मूल्यांकन किया गया जिसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय आलमपुर, संविलियन विद्यालय भवनपुर, प्राथमिक विद्यालय भारामऊ को कठोर चेतावनी निर्गत की गई है और भविष्य में यदि इन विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार नहीं पाया जाता है तो विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़े-   पत्नी ने अपने पति की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई

प्राथमिक विद्यालय भीटी कुर्सी के प्रधानाध्यापिका सरिता पांडे एवं सहायक अध्यापक विनोद राजपूत के बीच आपसी विवाद के चलते विद्यालय संचालन में कठिनाई आ रही थी एवं पूर्व में भी कई कार्रवाई इन विद्यालय में हो चुकी है। जांच करने हेतु इन विद्यालयों का निरीक्षण किया गया जिसमें यह पाया गया कि आपसी असमंजस की स्थिति है एवं अंतिम रूप से इनको अंतिम मौका देते हुए यह निर्देशित किया गया है कि यह अपने आपसी विवाद को दूर करते हुए विद्यालय में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार कर आएंगे बच्चों का नामांकन बढ़ाएंगे.

ये भी पढे–    बढ़ती गर्मी के कारण बदला स्कूलों का समय, बीएसए ने जारी किया आदेश

सभी निरीक्षित विद्यालयों के शिक्षक गणों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह संदर्शिका का नियमित रूप से प्रयोग करेंगे ,निपुण तालिका भरेंगे, निपुण स्पॉट एसेसमेंट करेंगे ,विज्ञान एवं गणित किट का सही प्रयोग करेंगे और साथ ही साथ समस्त ए .आर. पी को भी निर्देशित किया गया है कि वह इन विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करते हुए इनमें सहयोगात्मक पर्यवेक्षण प्रदान करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को आख्या प्रेषित करेंगे ।

सभी खंड शिक्षा अधिकारियों की यह जिम्मेदारी होगी कि वह अपने स्तर से औचक निरीक्षण करते हुए उन समस्त विद्यालय जहां शैक्षिक गुणवत्ता निम्न पाई जाती है ,विद्यालय की साफ-सफाई की कमी पाई जाती है एवं कायाकल्प संतृप्त करने में कोई सहयोग नहीं प्रदान किया जाता है तो ऐसे शिक्षक गण पर कार्यवाही करते हुए आख्या प्रेषित करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button