कन्नौज

कन्नौज के अन्नदाताओं की बढ़ी चिंता, मक्के की फसल पर फॉल आर्मी का हमला, कानपुर के गांव अलर्ट

 यह कीट मक्का के पत्तों के साथ बाली को प्रभावित करता है। इसका लार्वा छोटे पौधे के डंठल के अंदर घुसकर भोजन प्राप्त करते है। इसके प्रकोप की पहचान पत्तियों में छेद और महीन बुरादे जैसा मल से होती है।

कानपुर,अमन यात्रा।  कन्नौज में मक्के की फसल पर फॉल आर्मी वार्म (कीट) का हमला हो चुका है। वहां के कई किसानों के खेतों में इसका प्रकोप मिला है। कानपुर के कृषि विभाग ने जनपद में कीट लगने की आशंका पर अलर्ट जारी किया है। किसानों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। फॉल आर्मी वार्म का लार्वा भूरा, धूसर रंग का होता है। इसके लार्वा अवस्था में पीठ के नीचे तीन पतली सफेद धारियां और सिर पर एक अलग सफेद उल्टा अंग्रेजी शब्द का वाई जैसा चिह्न दिखाई देता है। इसके शरीर के दूसरे अंतिम हिस्से पर वर्गाकार चार बिंदु नजर आते हैं। यह कीट मक्का के पत्तों के साथ बाली को प्रभावित करता है। इसका लार्वा छोटे पौधे के डंठल के अंदर घुसकर भोजन प्राप्त करते है। इसके प्रकोप की पहचान पत्तियों में छेद और महीन बुरादे जैसा मल से होती है।

इनका ये है कहना

जिला कृषि रक्षा अधिकारी आशीष सिंह ने बताया कि फॉल आर्मी का कोई खास प्रकोप नहीं है। कन्नौज से सटे होने की वजह से बिल्हौर समेत अन्य ब्लॉक पर फैलने की आशंका है। किसान सामान्य उपाय अपनाकर बचाव कर सकते हैं।

फॉल आर्मी से बचाव के उपाय:

  • अंड परजीवी पर दो से पांच ट्राईकोग्रामा कार्ड व टेलोनोमस रेमस का प्रयोग इनकी संख्या बढ़ना रुक जाती है।
  •  एनपीवी 250 एलई, मेटाराइजियम एनिप्सोली एवं नोमेरिया रिलाई आदि जैविक कीटनाशकों का प्रयोग प्रभावशाली है।
  • प्रारंभिक अवस्था में पांच फीसद नीम का अर्क अथवा एजाडीरेक्टीन (नीम आयल) 0.15 फीसद की एक लीटर मात्रा को 500 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करें।
  •  छह से आठ बर्ड पर्चर प्रति एकड़ लगाना चाहिए। इसे ऐसी जगह स्थापित करें, जहां पर पक्षी उन पर बैठ सकें।

इन नंबरों पर कर सकते संपर्क

फॉल आमी की आशंका पर किसान विकासखंड स्तर पर स्थापित राजकीय कृषि बीज गोदाम व कृषि रक्षा इकाई पर संपर्क करें। सहभागी फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली के वाट्सएप नंबर 9452247111, 9452257111 पर फोटो खींच या वीडियो भेज सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button