Clickadu
खेल

Ind vs NZ WTC Final : तीसरे दिन का खेल हुआ शुरू, क्रीज पर कोहली व रहाणे

Ind vs NZ WTC Final भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 146 रन बना लिए थे।

नई दिल्ली, अमन यात्रा। Ind vs NZ WTC Final : आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। तीसरे दिन के खेल की शुरुआत हो चुकी है और भारत ने खबर लिखे जाने तक 64.4  ओवर में 3 विकेट पर 146 रन बना लिए हैं। इस समय क्रीज पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं। 

इस फाइनल मुकाबले पर बारिश ने अपना प्रभाव जबरदस्त तरीके से डाला है और इसकी वजह से खेल में बार-बार बाधा पहुंच रही है। मैच के पहले दिन का खेल पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ गया था तो वहीं दूसरे दिन भी टी-ब्रेक के बाद खराब रोशनी और बारिश की आंख-मिचौली जारी रही और आखिरकार 64.4 ओवर के बाद खेल हो ही नहीं पाया। दूसरे दिन का खेल जब खत्म हुआ उस वक्त टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे।

टीम इंडिया का पहली पारी, गिर चुके हैं तीन विकेट

भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।

भारत की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन-

डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी, ।

भारत या न्यूजीलैंड, कौन बनेगा पहला टेस्ट चैंपियन

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार इस फाइनल मैच जीतने वाली टीम को ना सिर्फ ट्रॉफी मिलेगी बल्कि ये टीम दुनिया का पहला टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल करेगी। जो टीम चैंपियन बनेगी उसे पुरस्कार स्वरूप 12 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी जबकि उप-विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा भी दी जाएगी और अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों में विजेता व उप विजेता की इनामी राशि बराबर बांटी जाएगी और दोनों टीमें गदा भी आपस में साझा करेंगी। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच एक अगस्त 2019 को खेला गया था और फाइनल इस चैंपियनशिप का 60वां मुकाबला होगा।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button