Clickadu
फतेहपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आठ सूत्रीय मांगों को लेकर श्रमजीवी पत्रकार यूनियन ने राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन से संबद्ध उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन पंजीकृत के बैनर तले जिले के पत्रकारों ने "पत्रकार मांग दिवस" के अवसर पर जायज मांगों को स्वीकार कराने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से देश के राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन भेजा।

Story Highlights
  • केंद्र व राज्य सरकारे पत्रकारो व मीडिया संगठनों के प्रति असहिष्णु होना बंद करें : निर्मल सिंह यादव
  • लोकतंत्र मजबूती के लिए पत्रकारों का स्वतंत्र होना जरूरी : रवि कश्यप 

फतेहपुर, विवेक सिंह । इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन से संबद्ध उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन पंजीकृत के बैनर तले जिले के पत्रकारों ने “पत्रकार मांग दिवस” के अवसर पर जायज मांगों को स्वीकार कराने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से देश के राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन भेजा। राष्ट्रपति को भेजे गए ज्ञापन में केंद्र व राज्य सरकारों से मांग की गई कि पत्रकारों और मीडिया संगठनों के प्रति असहिष्णु होना बंद करें और पत्रकारों के साथ अनुकूल माहौल बनाएं जिससे मीडिया कर्मी और उनके संगठन स्वतंत्र रूप से कार्य करते हुए लोकतंत्र को मजबूती प्रदान कर सके।

उत्तर प्रदेश श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के प्रदेश सचिव निर्मल सिंह यादव व जिला अध्यक्ष रवि कश्यप के नेतृत्व में राष्ट्रपति को भेजे गए ज्ञापन में पत्रकारों ने कहा कि सभी राष्ट्रीय पत्रकार संगठनों व उनके प्रतिनिधित्व के साथ प्रेस परिषद के स्थान पर मीडिया परिषद का गठन  किया जाये। केंद्रीय मीडिया प्रत्ययन समिति (सीएमएसी) और राज्य प्रत्यायन समितियों में सभी मान्यता प्राप्त राज्य व राष्ट्रीय पत्रकार संगठनों का प्रतिनिधित्व बहाल करने, स्वतंत्र मीडिया में भय का माहौल पैदा करने के लिए पत्रकारों और मीडिया संगठनों पर हमले बंद किये जाये और हमलावरों पर पुलिस में मामले दर्ज किये जाये, केंद्र व राज्य स्तर पर पत्रकार संरक्षण अधिनियम लागू करने,  वर्किंग जर्नलिस्ट एक्ट एवं स्क्राइवर के लिए वेज रिवीजन मशीन भी बहाल करने, पीआईबी मान्यता नियमों में मनमाना और कठोर दिशा-निर्देश वापस लेने, कोरोना के कारण मृतक पत्रकारों के परिवारों को पर्याप्त राहत का भुगतान व उन्हें अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धा के रूप में माने, रेलवे में मान्यता प्राप्त पत्रकारों की सभी रियायतें बहाल करने की मांग शामिल रही। कहा गया की मांगों पर सकारात्मक रूप से विचार करना अत्यंय जरूरी है। कहा गया की उक्त मांगो की पूर्ति से मीडिया और मीडिया प्रतिष्ठानों के मध्य एक ऐसे माहौल में विश्वास बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। जहां पत्रकार जनता के हित में सूचना प्रसारित करने के अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए लोकतंत्र को मजबूत बनाने में सक्षम होंगे। ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से विकास त्रिवेदी राहुल, मेराजुद्दीन मेहताब, मेराज सिद्धीकी, श्रीराम अग्निहोत्री, मुशीर, यासीन वारसी, मनोज, प्रकाश कुमार, पंकज मौर्या, अरुण वर्मा आदि पत्रकार एवं छायाकार बंधु मौजूद रहे।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button