Clickadu
कानपुर देहात

केन्द्रीय विद्यालय में बच्चों ने प्राचार्य,पर्यावरण मित्र ,समाजसेवी नीरज शुक्ला के साथ रोपे बोतल पाम 

पर्यावरण संरक्षण हमारे संविधान के अनुच्छेद इक्यावन ए की उपधारा छ: से हम सबका मूल कर्त्तव्य है! अगर हम सब सार्वजनिक भोज कार्यक्रम के साथ साथ फलदार पौधों का रोपण करते हैं.

Story Highlights
  • प्राचार्य की प्रेरणा से बच्चों की बगिया कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ
कानपुर देहात,सौरभ मिश्रा : पर्यावरण संरक्षण हमारे संविधान के अनुच्छेद इक्यावन ए की उपधारा छ: से हम सबका मूल कर्त्तव्य है! अगर हम सब सार्वजनिक भोज कार्यक्रम के साथ साथ फलदार पौधों का रोपण करते हैं तो जीव जन्तुओं के लिए आजीवन भण्डारे की व्यवस्था स्वत: हो जाती हैं.
उक्त उद्गार केन्द्रीय विद्यालय को अबतक लगभग बाईस सौ से अधिक पौधों से हरा भरा बनाने वाले केन्द्रीय विद्यालय के प्रकिष्ट आचार्य अरविंद कुमार राय ने विद्यालय के छात्र श्रेयश शुक्ला, उत्कर्ष और पार्थ दीक्षित के अनुरोध पर पहुँच कर बच्चों के पौधारोपण कार्यक्रम को बढ़ावा देते हुए बोतल पाम के पन्द्रह  पौधो का रोपण करते हुए व्यक्त किए! इस अवसर पर बीएल शुक्ला फर्म के मालिक नीरज शुक्ला ने कहा कि बच्चों की बगिया कार्यक्रम के शुरुआत केन्द्रीय विद्यालय के प्राचार्य ए.के. राय साहब की अभिनव और नवाचारी प्रेरणा का परिणाम है जो बच्चों के साथ साथ हम अभिभावकों के लिए प्रेरणास्पद है. पर्यावरण मित्र नवीन कुमार दीक्षित ने कहा कि उद्भट एवं मूर्धन्य विद्वान प्राचार्य ए के राय जी के ऐतिहासिक प्रयास से बच्चों ने अनेक स्पर्धाओं में भारत से भूटान तक विद्यालय को स्वर्णिम गौरवान्वित किया है.
अब बच्चों की बगिया कार्यक्रम की शुरुआत सराहनीय है कोरोना काल में अपने विद्यालय दर्शन को लालायित बच्चे इस कार्य में शामिल होकर फलदार विद्यालय की संकल्पना को साकार कर सकते हैं. इस अवसर पर बिजय बाबू मिश्रा,दिनेश,मनोज,चन्द्र शेखर,सीताराम आदि उपस्थित थे!
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button