Clickadu
औरैयाउत्तरप्रदेश

तापमान की तपन में गर्मी से लोग हुए व्याकुल

जनपद में बढ़ते हुए सूर्य देवता के तापमान से भीषण गर्मी का कहर शुरू हो गया है। जिसके चलते लोग काफी परेशान हैं। दोपहर के समय में बाजारों में सन्नाटा छा जाता है।

औरैया,विकास सक्सेना। जनपद में बढ़ते हुए सूर्य देवता के तापमान से भीषण गर्मी का कहर शुरू हो गया है। जिसके चलते लोग काफी परेशान हैं। दोपहर के समय में बाजारों में सन्नाटा छा जाता है। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना व्यक्त की है। जिससे लोगों को ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

सोमवार की सुबह से ही सूरज के बढ़ते हुए तापमान के चलते तपन के कारण गर्मी काफी बढ़ गई है। जनपद में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तथा अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रिकॉर्ड किया गया। मौसम की आद्रता 24 फ़ीसदी के आसपास रही। जबकि हवा की गति 3 किलोमीटर प्रति घंटा से 8 किलोमीटर प्रति घंटा रिकॉर्ड की गई। दोपहर के समय चल रही तेज लू के कारण हाइवे रोड , शहर की सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरा देखा गया। लोग घरों से बाहर कम निकले। सोमवार को शहर बाजारों में तेज धूप के कारण पूरी तरह से सन्नाटा पसरा दिखाई दिया। मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर ए के सिंह ने बताया कि अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने से तापमान में गर्मी का असर काफी बढ़ गया है। आने वाले दिनों में मौसम विभाग की ओर से जो पूर्वा अनुमान बताया जा रहा है उसके अनुसार अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी, और न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक पहुंच सकता है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। पशुपालक विशेषज्ञ डॉक्टर विकास सिंह ने पशुपालकों को अपने पशुओं को खुले स्थान पर बांधने की सलाह दी है। साथ ही ताजा नल का पानी पिलाते रहने की भी सलाह दी है। जिससे पशुओं के शरीर में पानी की कमी होने का खतरा ना आने पाये। चिकित्सक डॉक्टर दिनेश तिवारी ने लोगों को बाहर निकलने पर पानी की बोतल साथ लेकर चलने और सूती वस्त्र पहनने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने फुल आस्तीन की शर्ट पहनने एवं सिर को ढक कर रखने की भी सलाह दी है।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button