कानपुर देहातउत्तरप्रदेशप्रयागराजफ्रेश न्यूज
Trending

नशीली दवाओं के दुष्परिणाम के बारे में स्कूलों में चलाया जाएगा अभियान

नशीली दवाओं के दुष्परिणाम के बारे में परिषदीय स्कूलों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस बारे में आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं जिसमें कहा गया है कि एंटी ड्रग कैंपेन के नारे पर स्कूलों में प्रतियोगिता आयोजित करते हुए गतिविधियों से संबंधित रिपोर्ट भी ईमेल पर भेजा जाए।

Story Highlights
  • गांधी जयंती के अवसर पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के विरुद्ध सभी शिक्षण संस्थाओं में दिलाई जाएगी शपथ

कानपुर देहात, अमन यात्रा: नशीली दवाओं के दुष्परिणाम के बारे में परिषदीय स्कूलों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस बारे में आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं जिसमें कहा गया है कि एंटी ड्रग कैंपेन के नारे पर स्कूलों में प्रतियोगिता आयोजित करते हुए गतिविधियों से संबंधित रिपोर्ट भी ईमेल पर भेजा जाए। नशीली दवाओं के दुष्परिणाम के बारे में जागरूकता के लिए अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से बच्चों व उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। स्कूल में नामांकित बच्चों की सुरक्षा और अधिकार के लिए सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसलिए नशीली दवाओं के दुष्परिणाम के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके खतरे से लड़ने के लिए बच्चों को प्रेरित किया जाएगा। उन्हें स्वस्थ व जिम्मेदार जीवन व्यतीत करने और जागरूकता फैलाने के लिए स्कूलों में तरह-तरह की गतिविधियां संचालित करने का निर्देश दिया गया है। इस बाबत बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्कूलों में प्रतियोगिताएं आयोजित करने हेतु खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है।

*शपथ*
हमें एहसास है कि हमारे देश में विशेष रूप से युवाओं के बीच नशीली दवाओं का दुरुपयोग बढ़ता जा रहा है और यह चिंता का विषय है। हम शपथ लेते हैं कि हम नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम में सहयोग करेंगे। हम यह वचन देते हैं कि किसी भी प्रयोजन के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक अथवा अवैध पदार्थों का सेवन नहीं करेंगे। हम प्रत्येक व्यक्ति विशेषतकर युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के संबंध में जागरूकता पैदा करेंगे ताकि भारत का युवा वर्ग नशामुक्त जीवन यापन कर सकें और वे समाज के रचनात्मक एवं महत्वपूर्ण सदस्य बन सकें। आज हम प्रतिज्ञा करते हैं कि नशे से दूर रहेंगे और स्वस्थ जीवन यापन करेंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button