अपना देशफ्रेश न्यूज

अक्टूबर-नवंबर में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले, केरल के साथ टेंशन में डाल रहा मिजोरम

भारत में कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में मामले कम हुए हैं, लेकिन देश के दैनिक मामलों का लगभग 68 प्रतिशत हिस्सा अभी भी केरल से ही है.

Story Highlights
  • फेस्टिव सीजन को लेकर फिर सरकार का अल्टीमेटम

नईदिल्ली,अमन यात्रा। भारत में कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में मामले कम हुए हैं, लेकिन देश के दैनिक मामलों का लगभग 68 प्रतिशत हिस्सा अभी भी केरल से ही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल में 1.99 लाख से ज्यादा एक्टिव मामले हैं, जबकि पांच राज्यों, मिजोरम, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में 10,000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, केरल में संक्रमण के मामले घट रहे हैं. दूसरे राज्यों में भी जल्द ही मामलों में गिरावट आएगी. तीसरी लहर के खतरों के बीच उन्होंने आने वाले फेस्टिव सीजन में भी सावधानी बरतने पर जोर दिया. डॉ बलराम भार्गव ने कहा, त्योहार नजदीक आ रहे हैं और जनसंख्या घनत्व में अचानक वृद्धि वायरस के प्रसार के लिए अनुकूल वातावरण बनाती है.
नीति आयोग के सदस्य और राष्ट्रीय कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ वीके पॉल ने भी फेस्टिव सीजन में कोरोना मामलों के बढऩे की संभावना जताई थी. डॉ वीके पॉल ने कहा कि आने वाले दो-तीन महीने महत्वपूर्ण हैं, ऐसे में देश में कहीं भी कोरोना केस ना बढ़ें, इस पर खास ध्यान देना होगा. इस साल के अंत तक कोरोना संक्रमण के बढऩे पर होने वाले जोखिम का आकलन करते हुए डॉ वीके पॉल ने कहा, अनुमानों के अनुसार, अक्टूबर और नवंबर सबसे महत्वपूर्ण महीने हैं और उन महीनों के दौरान संक्रमण बढ़ सकता है.

 

डॉ. पॉल ने यह भी कहा कि ये उत्सव और फ्लू के महीने भी हैं. हमें इन दो महीनों में खास सावधानी बरतनी होगी. डॉ पॉल ने कहा, ‘कहीं भी संक्रमण के मामले थोड़े भी बढ़ रहे हों तो इसे ज्यादा बढऩे नहीं दिया जाना चाहिए और तुरंत कंट्रोल करने पर ध्यान देना होगा.

 

डॉ पॉल ने यह भी दोहराया कि फेस्टिवल्स के दैरान खास सावधानी बरतनी होगी. डॉ वीके पॉल ने यह भी कहा कि मिजोरम के हालात चिंता का विषय हैं. केरल में भी मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. मिजोरम की स्थिति चिंताजनक है, लेकिन हमें उम्मीद है कि तेजी से टीकाकरण से वहां की स्थिति में सुधार होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार को देश में कोविड -19 के 30,570 नए मामले सामने आए. जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,33,47,325 हो गयी है, जिसमें एक्टिव मामलों की संख्या 3,42,923 है. मंत्रालय द्वारा सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, बीमारी के कारण मरने वालों की संख्या 4,43,928 हो गई है, जिसमें 431 दैनिक मौतें दर्ज की गई हैं.

सरकार ने टीकाकरण के ताजा आंकड़े देते हुए कहा कि भारत की 20 प्रतिशत वयस्क आबादी को अब तक कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी हैं. वहीं सभी वयस्क आबादी के 62 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक मिली है. सरकार ने यह भी बताया कि देश में अब तक 57.86 करोड़ पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 18.70 करोड़ लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button