कानपुर

अब क्लास बंक नहीं कर सकेंगे आइटीआई-पॉलीटेक्निक के छात्र, अभिभावक भी रख सकेंगे अटेंडेंस पर नजर

कानपुर में आइटीआइ और पॉलीटेक्निक के छात्रों की उपस्थिति अब ऑनलाइन दर्ज होगी यू-राइज पोर्टल पर अपलोड अटेंडेंस को अभिभावक भी देख सकेंगे। संस्थान के पास छात्रों का सभी कक्षाओं में हाजिरी न होने की शिकायतें आ रही हैं।

कानपुर, अमन यात्रा। आइटीआइ और पॉलीटेक्निक की कक्षाएं गोल करने वाले छात्र-छात्राएं होशियार हो जाएं। उनकी हर दिन की हाजिरी पर उनके मम्मी पापा और घर के अन्य सदस्य नजर रख सकते हैं। वह कौन की क्लास में शामिल हुए हैं, कौन सी में नहीं। सुबह संस्थान में कितने बजे पहुंचे और वहां से कितने बजे निकले, इसकी रिपोर्ट बस लॉगिन करते सामने आ जाएगी।

आटीआइ और पॉलीटेक्निक छात्रों के लिए प्राविधिक शिक्षा निदेशालय और व्यवसायिक शिक्षा परिषद की ओर से नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसमें छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन अटेंडेंस यूराइज पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। छात्रों के लिए यू-राइज पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, इससे उनकी डिटेल विभाग के पास आ जाएगी। छात्र अपनी लॉगिन से यूराइज पोर्टल पर मौजूद डिजिटल कंटेंट, लेक्चर, महत्वपूर्ण सूचनाएं आदि जान सकेंगे। संस्थान के पास छात्रों के सभी कक्षाओं में शामिल न होने की शिकायतें भी आ रही हैं।

आइटीआइ और पॉलीटेक्निक छात्रों और वहां की फैकल्टी के लिए यूराइज पोर्टल तैयार किया गया है। इसमें उन्हें लॉगिन और आइडी मिलेगी। यह व्यवस्था ऑनलाइन पढ़ाई को देखते हुए बनाई गई है। छात्रों को अपने विषयों के वीडियो लेक्चर मिल सकेंगे। संस्थानों के शिक्षकों को विषयवार वीडियो लेक्चर बनाकर देने के लिए पहले ही निर्देशित किया जा चुका है।

कुछ विषयों के लेक्चर पोर्टल पर अपलोड भी हो गए हैं। वहीं छात्रों को अपने शैक्षणिक और अन्य दस्तावेजों को रखने के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा भी उपलब्ध है। इससे साक्षात्कार के समय डाक्यूमेंट को रखना नहीं पड़ेगा। छात्रों को पंजीकरण संख्या, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि यूराइज पोर्टल से छात्रों को बहुत लाभ मिलेगा। इसमें उनको कोर्स से संबंधित जानकारी मिल सकेगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button