उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

अब नहीं आएगा 8वां वेतन आयोग, इस फॉर्मूले से बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सूत्रों के अनुसार, अगले वेतन आयोग की प्रतीक्षा किए बिना वेतन वृद्धि के लिए एक नया फॉर्मूला तैयार किया जा सकता है। वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर का उपयोग करके वेतन में वृद्धि की जाती है लेकिन नए फॉर्मूले के तहत, मूल वेतन को बढ़ाने पर विचार किया जाएगा

कानपुर देहात। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सूत्रों के अनुसार, अगले वेतन आयोग की प्रतीक्षा किए बिना वेतन वृद्धि के लिए एक नया फॉर्मूला तैयार किया जा सकता है। वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर का उपयोग करके वेतन में वृद्धि की जाती है लेकिन नए फॉर्मूले के तहत, मूल वेतन को बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा, हर साल मूल वेतन में वृद्धि करने की योजना है। हालांकि यह नया फॉर्मूला 2024 के बाद लागू होने की संभावना है।
हर साल तय होगा मूल वेतन-
सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 2016 में लागू किया गया था। सूत्रों के अनुसार नए फॉर्मूले के तहत हर साल केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन तय किया जाएगा हालांकि सरकार ने अभी तक इस विकास की पुष्टि नहीं की है। सूत्रों का मानना है कि अब समय आ गया है कि वेतन आयोग से अलग वेतन वृद्धि के फॉर्मूले पर विचार किया जाए। हर साल कर्मचारियों का वेतन बढ़ाना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

एक्रोयड फॉर्मूला-
केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के लिए एक्रोयड फॉर्मूला का उपयोग किया जा सकता है। इस नए फॉर्मूले पर लंबे समय से चर्चा चल रही है। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय होता है और महंगाई भत्ता हर छह महीने में संशोधित किया जाता है हालांकि मूल वेतन में कोई वृद्धि नहीं हुई है। जानकारों का कहना है कि नए फॉर्मूले के तहत कर्मचारियों के वेतन की महंगाई दर, रहने की लागत और कर्मचारी के प्रदर्शन से जोड़ा जाएगा। इन सभी पहलुओं का आकलन करने के बाद हर साल वेतन में वृद्धि की जाएगी। यह निजी क्षेत्र की कंपनियों में वेतन वृद्धि के तरीके के समान होगा।
नया फॉर्मूला क्यों बनाया जा सकता है-

सरकार का ध्यान सभी वर्ग के कर्मचारियों को समान लाभ प्रदान करने पर है। वर्तमान में ग्रेड-पे के आधार पर वेतन में बड़ा अंतर है। नए फॉर्मूले के तहत इस अंतर को कम करने का प्रयास किया जाएगा। वर्तमान में सरकारी विभागों में 14 वेतन ग्रेड हैं और प्रत्येक ग्रेड में कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक शामिल हैं लेकिन उनके वेतन में भारी अंतर है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार करना है। नया फॉर्मूला एक अच्छा सुझाव है लेकिन अभी तक इस पर कोई चर्चा नहीं हुई है। यह कहना जल्दबाजी होगी कि 8वें वेतन आयोग में क्या होगा।

वेतन संरचना का नया फॉर्मूला-
7वें वेतन आयोग के अध्यक्ष जस्टिस माथुर ने संकेत दिया था कि वेतन ढांचे को नए फॉर्मूले में बदला जाना चाहिए। इसमें रहने की लागत को ध्यान में रखते हुए वेतन तय किया जाएगा। समय की मांग है कि कर्मचारियों को महंगाई के अनुपात में वेतन दिया जाए। लेखक वालेस रुडेल एक्रोयड द्वारा दिया गया था। उनका मानना था कि आम आदमी के लिए भोजन और कपड़े सबसे महत्वपूर्ण हैं। यदि इन वस्तुओं की कीमतें बढ़ती हैं तो कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की जानी चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button