कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

अवैध वेंडर्स किसी भी स्थिति में अस्पताल परिसर में न रहें : जिलाधिकारी

जनता को साफ व स्वच्छ माहौल में चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने की शासन के निर्देशों को फलीभूत करने हेतु आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जिला चिकित्सालय अकबरपुर का औचक निरीक्षण किया।

Story Highlights
  • प्राइवेट वार्ड का संचालन सुनिश्चित करें।
  • एन0आर0सी0 केंद्र व रसोई व्यवस्था में कमी बर्दाश्त नहीं-जिलाधिकारी नेहा जैन।
  • साफ सफाई व्यवस्था शत प्रतिशत सुनिश्चित करें।

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात। जनता को साफ व स्वच्छ माहौल में चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराने की शासन के निर्देशों को फलीभूत करने हेतु आज जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा जिला चिकित्सालय अकबरपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने शुद्ध पेयजल हेतु संचालित वाटर कूलर के समीप जल भराव देख कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल साफ सफाई व नाली सफाई सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को दिए।

उन्होनें इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीजों से भी वार्ता की जिसमें संबंधित मरीजों द्वारा त्वरित चिकित्सा सुविधा की उपलब्धता के संबंध में सही बताया किन्तु जिलाधिकारी द्वारा वहां पर स्थापित बेड के समीप गंदगी देख कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए मरीजों को साफ व स्वच्छ माहौल उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने एनआरसी केंद्र का भी निरीक्षण किया, जिसमें बेड पर साफ चादर व अन्य साफ सफाई व्यवस्था भी अच्छी नही पायी। उन्होंने पंजिका का अवलोकन किया जिसमें भर्ती करते समय बच्चों का वजन तथा भर्ती करने के बाद बच्चों के वजन में कमी देखने पर बच्चों को नियमित पोषाहार की उपलब्धता के संबंध में प्रश्न करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने रसोईघर में खानपान की व्यवस्था का भी जायजा लिया जिसमें भोजन की गुणवत्ता सही नहीं पायी, जिसपर उन्होनें मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को फटकार लगाते हुए साफ सफाई व्यवस्था व भोजन गुणवत्ता में नियमित सुधार हेतु प्रयत्नरत रहने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राइवेट वार्ड को भी संचालित किए जाने के निर्देश दिए, जिससे जनता को प्राइवेट अस्पतालों में प्राइवेट वार्ड की व्यवस्था के लिए भटकना न पड़े।

तदोपरांत उन्होंने दवा वितरण कक्ष व पंजीकरण कक्ष का भी निरीक्षण करते हुए औषधि की उपलब्धता नियमित सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी स्थिति में जीवन रक्षक दवाओं की कमी जिला अस्पताल में न हो।

 

उन्होंने अस्पताल से निकलते समय अवैध वंडर्स द्वारा अपने ठेले परिसर में लगाकर खाद्य सामग्री की बिक्री पाई जिस पर उन्होंने साफ सफाई व्यवस्था के दृष्टिगत अवैध वेंडर्स को किसी भी स्थिति में परिसर में बिक्री न करने देने की हिदायत दी। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ रिजयान खालिद सहित अन्य स्टाफ व चिकित्सक उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button