कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आंगनबाड़ी केंद्रों में प्राइमरी स्कूलों की तरह होगी पढ़ाई, कार्यकत्रियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

केंद्र सरकार द्वारा जारी नयी शिक्षा नीति के तहत देश के सभी राज्यो मे 3 से 6 वर्ष तक के बच्चो के लिए प्री प्राइमरी की शिक्षा आंगनवाड़ी केन्द्रो पर दी जाएगी। इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों पर नियुक्त कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। केंद्र सरकार द्वारा जारी नयी शिक्षा नीति के तहत देश के सभी राज्यो मे 3 से 6 वर्ष तक के बच्चो के लिए प्री प्राइमरी की शिक्षा आंगनवाड़ी केन्द्रो पर दी जाएगी। इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रों पर नियुक्त कार्यकत्रियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। समग्र शिक्षा के अंतर्गत महानिदेशक स्कूल शिक्षा के निर्देशानुसार कक्षा में कुशल शिक्षण हेतु प्री प्राइमरी शिक्षा से सम्बंधित 52 सप्ताह के गतिविधि कैलेंडर पर आधारित कार्यक्रम का आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के क्षमतासंवर्धन हेतु 3 दिवसीय ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन ब्लॉक संसाधन केंद्र अकबरपुर में 6 फरवरी 2024 से 8 फरवरी 2024 तक किया गया। प्रशिक्षण हेतु प्रथम चरण में 72 आंगनबाड़ी केंद्रों का चयन किया गया था। प्रशिक्षण का शुभारंभ बाल विकास परियोजना अधिकारी रामेश्वर पाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। प्रशिक्षण में समस्त 72 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

प्रशिक्षण में संदर्भदाता के रूप में प्रमोद बाजपेई शिक्षक संकुल अनिल प्रजापति शिक्षक संकुल अरुणा देवी मुख्य सेविका तथा वंदना देवी मुख्य सेविका आईसीडीएस रही। संदर्भदाता प्रमोद वाजपेई ने उत्तर प्रदेश में ईसीसीई हेतु रणनीति एवं नवीन अकादमिक सत्र में गतिविधियों के क्रियान्वयन कराए जाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं संदर्भदाता अनिल प्रजापति ने 52 सप्ताह कैलेंडर से संबंधित निर्देशिका का उपयोग कैसे करें, गतिविधि आधारित शिक्षण छात्रों को किस प्रकार से कराया जाए इस पर विस्तृत चर्चा की। संदर्भदाता वंदना देवी और अरुणा देवी ने खेल-खेल में शिक्षा कैसे प्रदान करें और विकास के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी।

 

यह प्रशिक्षण प्री प्राइमरी के 3-6 वर्ष के बच्चों के लिए है जो अपने दक्षताएं खेल-खेल में प्राप्त करेगा। प्रशिक्षण में एआरपी नवजोत सिंह, अजय प्रताप सिंह ने विभिन्न रोचक पुस्तकों के अनुप्रयोग को बताया। कार्यक्रम का समापन खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार सिंह के द्वारा किया गया। खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि सभी के कार्य करने का तरीका अलग-अलग होता है। आप सभी अपने-अपने तरीकों से कार्य शिक्षा में सुधार हेतु प्रयास करें तथा सभी से बताया कि आपने अपने प्रशिक्षण में जो सीख ली है उसको बच्चों को सीखने में प्रयोग कराये। सभी को अपनी भूमिका के बारे में समझाया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से शैलेश, राधा देवी, ममता, पिंकी पाठक, प्रेम, अरुणा तिवारी, लता इत्यादि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थिति रहीं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button