आपकी बात

आधार में मुफ्त बदलाव की समय सीमा तीन माह बढ़ी, ऐसे कर सकते हैं खुद अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मुफ्त में आधार कार्ड को अपडेट करने की अंतिम तिथि को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया है। पहले इसकी समयसीमा 14 सितंबर थी जिसे बढ़ाकर 14 दिसंबर 2023 कर दिया गया है।

लखनऊ / कानपुर देहात। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मुफ्त में आधार कार्ड को अपडेट करने की अंतिम तिथि को तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया है। पहले इसकी समयसीमा 14 सितंबर थी जिसे बढ़ाकर 14 दिसंबर 2023 कर दिया गया है।

दूसरी बार बढ़ाई समय सीमा-

प्राधिकरण ने इस साल 15 मार्च से आधार दस्तावेज को पोर्टल पर मुफ्त में अपडेट करने की सुविधा शुरू की थी। पहले इसकी समयसीमा 14 जून निर्धारित की गई थी जिसे बाद में बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया गया था। यह दूसरी बार है जब इस सुविधा के लिए अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। इससे पहले लोगों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेज़ों को अद्यतन करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था।

10 साल होने पर कराएं अपडेट-

आधार नामांकन और अद्यतन विनियम 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 साल पूरे होने पर अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अद्यतन कर सकते हैं। बयान में कहा गया है कि यह सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त है और भौतिक आधार केंद्रों पर पहले की तरह 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा।

ऐसे करें अपडेट-

सर्वप्रथम https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं। लॉगइन करने के बाद नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट विकल्प पर क्लिक करें। अगर पता अपडेट करना चाहते हैं तो अपडेट एड्रेस के विकल्प को चुनें।इसके बाद अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी डालकर आगे बढ़ें। डॉक्युमेंट अपडेट विकल्प को चुनें। अब आपका आधार विवरण दिखाई देगा। इन्हें सत्यापित करें।

इसके बाद आपको एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करनी होगी। आधार अपडेट स्वीकार होने पर 14 अंको का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) मिलेगा। इसके आधार पर आगे अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button