कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

इग्नू : शिक्षा में अतंर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने हेतु ओयूके से समझौता

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू )और केन्या मुक्त विश्वविद्यालय (ओयूके) ने आधिकारिक तौर पर एक समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

पुखरायां / नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू )और केन्या मुक्त विश्वविद्यालय (ओयूके) ने आधिकारिक तौर पर एक समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए। केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूतो और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में केन्या के शिक्षा मंत्रालय, उच्च शिक्षा और अनुसंधान के प्रधान सचिव और इग्नू के कुलपति प्रो नागेश्वर राव द्वारा समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया।

इस संबंध में इग्नू क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ की वरिष्ठ क्षेत्र निदेशक डा मनोरमा सिंह ने बताया कि केन्या मुक्त विश्वविद्यालय एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है। मुख्य बिंदुओं में छात्र और संकाय की गतिशीलता को सुविधाजनक बनाना, शिक्षक और सीखने के लिए अत्याधुनिक तकनीक को शामिल करना, केन्या मुक्त विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम, बाजार की मांग के अनुकूल पाठ्यक्रम ,विकास ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म में विशेषज्ञता साझा करना तथा संयुक्त अनुसंधान और विकास पहल सहायता शामिल है।केन्या मुक्त विश्वविद्यालय के विशिष्ट कार्यों के लिए इग्नू से शैक्षणिक एवं वित्तीय सहायता भी मांग सकता है, जिसमें दीर्घकालिक लाभ के लिए एडीसीआईएल के माध्यम से संभावित सहयोग भी शामिल है।

ये भी पढ़े-   नुक्कड़ नाटक के माध्यम से विभागीय योजनाओं और बालिका शिक्षा पर बढेगी जागरूकता   

इस दौरान के केन्याई प्रतिनिधियों ने इग्नू के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रोडक्शन सेंटर का भी दौरा किया और विश्वविद्यालय के पहल की सराहना की। एमओयू पर हस्ताक्षर इन प्रतिष्ठित संस्थानों के बीच सहयोग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। जिसमें उच्च शिक्षा और अनुसंधान के प्रधान सचिव डा बीत्राइस इनयागला और ओ यू के के कुलपति एलिजा ओमवेंगा हस्ताक्षर समारोह में नेताओं के साथ शामिल हुए। इग्नू की ओर से अन्य व्यक्तियों में उप कुलपति प्रोफेसर उमाकांजी लाल, प्रो श्रीकांत महापात्र प्रो सुमित्रा कुकरेती एवं अन्य अधिकारी गण शामिल रहे। इग्नू एवं केन्या मुक्त विश्वविद्यालय की इस पहल पर रामस्वरूप ग्राम उद्योग महाविद्यालय पुखरायां इग्नू केंद्र समन्वयक डॉ पर्वत सिंह ने छात्र हित में बताते हुए दोनों संस्थाओं के अधिकारियों की सराहना की।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button