कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

इस बार करें शत प्रतिशत मतदान, तभी होगा स्वस्थ्य चुनाव- जिला निर्वाचन अधिकारी 

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद में मतदाताओं को जागरूक करने हेतु समूचे जनपद में स्वीप अभियान अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक सिंह के कुशल निर्देशन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी जे पी गुप्ता के मार्गदर्शन तथा नोडल अधिकारी स्वीप जिला विद्यालय निरीक्षक अचल कुमार मिश्रा के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट स्वीप आइकॉन डॉ अनूप सचान द्वारा युवाओं में मतदान के प्रति जोश जगाने तथा परिवार की धुरी मानी जाने वाली मातृशक्ति को मतदान के प्रति जागरूक करने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है।

Story Highlights
  • जनपद में स्वीप आइकॉन के नेतृत्व में सैकड़ों महिलाओं ने बनाई मानव श्रंखला
  • महिलाओं ने स्वयं जागरूक बन सभी को स्वस्थ्य मतदान हेतु जागरूक करने की ली शपथ

कानपुर देहात : निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जनपद में मतदाताओं को जागरूक करने हेतु समूचे जनपद में स्वीप अभियान अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक सिंह के कुशल निर्देशन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी जे पी गुप्ता के मार्गदर्शन तथा नोडल अधिकारी स्वीप जिला विद्यालय निरीक्षक अचल कुमार मिश्रा के नेतृत्व में डिस्ट्रिक्ट स्वीप आइकॉन डॉ अनूप सचान द्वारा युवाओं में मतदान के प्रति जोश जगाने तथा परिवार की धुरी मानी जाने वाली मातृशक्ति को मतदान के प्रति जागरूक करने की दिशा में लगातार प्रयास जारी है। इसी क्रम में जनपद की समस्त छह तहसीलों के उप जिलाधिकारी तथा तहसीलदारों के सहयोग से लगातार जागरूक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ-साथ सर्दियों में जगह जगह अलाव के किनारे बैठे लोगों के साथ सांध्य स्वीप चौपाल का भी आयोजन करते हुए आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत उनके मताधिकार तथा मतदान करना कितना जरूरी है विषय पर चर्चा और गोष्ठी आयोजित कर जनपद में अधिक से अधिक मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर जोर देते हुए जागरूक करने का दौर जारी है।

 

इसी क्रम में जनपद के तहसील सिकंदरा के कस्बा राजपुर में स्थित बैलाही बाजार में तथा तहसील मैथा में एक विद्यालय में विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र से महिलाओं तथा महाविद्यालयों में अध्यनरत छात्राओं को आमंत्रित कर पोस्टर, पेंटिंग सहित अन्य क्रियाकलापों से स्वीप अभियान को जोर-शोर से संचालित किए जाने की दिशा में मानव श्रृंखला बनवाकर तथा मातृ शक्तियों को जागरूक मतदाता होने की शपथ दिलाई। साथ ही उनके माध्यम से उनके समस्त पारिवारिक जनों के वोटर आईडी कार्ड बनवाने तथा आगामी लोकसभा निर्वाचन व अन्य सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करने की शपथ भी दिलाई जा रही है। शासन के निर्देशों के क्रम में जिला प्रशासन के नेतृत्व में स्वीप आइकॉन द्वारा लगातार प्रयास करते हुए मतदान के विषय में जागरुक करते हुए मा निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों, वेबसाईट, वोटर हेल्पलाइन ऐप, बीएलओ से मुलाकात और वार्ता कर वोटर लिस्ट चेक करने के बारे में भी उन्हें अवगत कराया जा रहा है।

इसके साथ ही विभिन्न महाविद्यालयों तथा इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के साथ पोस्टर, स्लोगन, निबंध, पेंटिंग, इत्यादि प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करने का दौर जारी रखा गया है। स्वीप आइकॉन ने नई मुहिम के तहत थर्ड जेंडर्स के साथ मिलकर उन्हें मतदान के प्रति जागरुक करते हुए उनके सहयोग से गली-गली उनके द्वारा मतदान करना कितना जरूरी है विषय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। उनकी इस मुहिम का न सिर्फ कस्बाई क्षेत्र बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक प्रभाव देखने को मिल रहा है और जनपद वासी भी यह मानने लगे हैं कि आगामी निर्वाचन में हम सब मिलकर अपने जनपद का मतदान प्रतिशत ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने में कामयाब होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button