कानपुर देहातउत्तरप्रदेशप्रयागराजफ्रेश न्यूज

ओएमआर शीट पर परिषदीय स्कूलों के बच्चे देंगे नेट परीक्षा

परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए निपुण मूल्यांकन परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) यानी नेट का आयोजन किया जाएगा।

Story Highlights
  • विभाग की इस पहल से बच्चे होंगे हाईटेक
  • 1 घंटा 30 मिनट की परीक्षा में 10 मिनट शीट भरने के बारे में बताया जाएगा। 60 मिनट में प्रश्न हल किए जाएंगे, जबकि 20 मिनट में शीट भरी जाएगी।
  • कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों की परीक्षा सुबह 9.30 बजे और 4 से 8 तक के लिए दोपहर 12.30 बजे से होगी।
  • कक्षा 1 से 3 तक प्रश्नों के जवाब पूछकर शिक्षक काले पेन से ओएमआर शीट पर भरेंगे।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : परिषदीय विद्यालयों व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर आंकने के लिए निपुण मूल्यांकन परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट) यानी नेट का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा अक्टूबर महीने के अंतिम सप्ताह में होगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा के पत्र के अनुसार त्रैमासिक मूल्यांकन के लिए नेट के आयोजन का उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर और सकारात्मक शैक्षिक वातावरण तैयार करना है। इससे आवश्यकतानुसार कक्षा संचालन, रेमेडियल शिक्षण व अन्य सुधारात्मक कार्यवाही की जाएंगी। इस संबंध में सभी बीएसए व डायट प्राचार्य को निर्देश दे दिए गए हैं। कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों की परीक्षा सुबह 9.30 बजे और 4 से 8 तक के लिए दोपहर 12.30 बजे से होगी।

परीक्षा का प्रारूप-

परीक्षा में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के लिए अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। शिक्षक व स्टाफ परीक्षा से एक घंटा पूर्व विद्यालय पहुंचेंगे और 15 मिनट पहले पर्यवेक्षक व शिक्षकों की मौजूदगी में प्रश्नपत्र के पैकेट खोले जाएंगे। कक्षा 1 से 3 तक प्रश्नों के जवाब पूछकर शिक्षक काले पेन से ओएमआर शीट पर भरेंगे। कक्षा 4 से 8 तक के बच्चों को ओएमआर शीट भरने का तरीका बताया जाएगा। इसके लिए बच्चों को काले बाल पेन दिए जाएंगे। 1 घंटा 30 मिनट की परीक्षा में 10 मिनट शीट भरने के बारे में बताया जाएगा। 60 मिनट में प्रश्न हल किए जाएंगे, जबकि 20 मिनट में शीट भरी जाएगी।

ये भी पढ़े-  शिक्षामित्रों के स्थानांतरण और मृतक आश्रित की नौकरी का नहीं है कोई प्रावधान

1 से 8 तक के बच्चों की शीट पर परीक्षा लेने के बाद प्रधानाध्यापक व शिक्षक खुद स्कैन कर सरल एप पर डाउनलोड करेंगे। नेटवर्क कम होने की स्थिति में नजदीकी विद्यालय या बीआरसी में स्कैनिंग करेंगे।बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि कक्षा एक से लेकर तीन के छात्रों की ओएमआर शीट को शिक्षक भरेंगे, इसके अलावा शिक्षक बच्चों को ओएमआर शीट के बारे में भी जानकारी देंगे जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इसके अलावा अध्यापक बच्चों से प्रश्न पूछकर उसका जवाब भी ओएमआर शीट में भरेंगे। वहीं कक्षा 4 से 8 तक के बच्चे ओएमआर सीट खुद भरेंगे। प्रधानाध्यापक उन्हें पहले पूरी प्रकिया के बारे में बताएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button