फतेहपुर

कवरेज के दौरान सीओ ने जारी किया स्थानीय पत्रकारों से आई कार्ड दिखाने का तुगलकी फरमान

क्षेत्र की पुलिसिंग ब्यवस्था की मजबूती की सत्यता को परख पुलिसिंग एवं कानून ब्यवस्था को मजबूत बना अमन चैन कायम रखने के लिए बुधवार को खखरेरू कस्बे स्थित रॉयल गेस्ट हाउस में एसपी उदय शंकर सिंह व सीओ खागा प्रगति यादव के संयोजकत्व में जन संवाद विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ एसपी उदय शंकर सिंह व सीओ श्रीमती यादव ने स्वयं के साथ गोष्ठी में मौजूद लोगों के बीच परिचय आदान प्रदान के साथ किया।

Story Highlights
  • एसपी व सीओ की अध्यक्षता में खखरेरू में किया गया जन संवाद गोष्ठी का आयोजन
  • नाराज पत्रकारों ने किया कार्यक्रम का बहिष्कार

विवेक सिंह , खागा/फ़तेहपुर : क्षेत्र की पुलिसिंग ब्यवस्था की मजबूती की सत्यता को परख पुलिसिंग एवं कानून ब्यवस्था को मजबूत बना अमन चैन कायम रखने के लिए बुधवार को खखरेरू कस्बे स्थित रॉयल गेस्ट हाउस में एसपी उदय शंकर सिंह व सीओ खागा प्रगति यादव के संयोजकत्व में जन संवाद विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ एसपी उदय शंकर सिंह व सीओ श्रीमती यादव ने स्वयं के साथ गोष्ठी में मौजूद लोगों के बीच परिचय आदान प्रदान के साथ किया।

इसके पश्चात एसपी श्री सिंह ने मौजूद लोगों से बारी बारी से उनके क्षेत्र व गांव समेत कस्बे में ब्याप्त समस्याओं की विस्तृत जानकारी हांसिल कर लोगो से समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यक सुझावों विचारों का आदान प्रदान कर मातहतो को समस्याओं के त्वरित निस्तारण कराये जाने के दिशा निर्देश दिये। साथ ही एसपी श्री सिंह ने थाना प्रभारी समेत समस्त स्टाफ कर्मियों से थाने में आने वाले फरियादियों से मानवीय व मित्रवत ब्यवहार कर उनसे उनकी समस्याओं को सीधे सुन समस्या निस्तारण की प्रभावी कार्यवाही करने के साथ बुज़ुर्गजनों महिलाओं के सम्मान का विशेष ध्यान रखने के दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने जन सामान्य से अपराध नियंत्रण में भी सहयोग की अपेक्षा  करते हुए ऑपरेशन सवेरा व ऑपरेशन त्रिनेत्र के बावत विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए लोगो से खासकर नगरीय ब्यापारियों से अपने अपने घरों व दुकानों के अंदर व बाहर सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगवाए जाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बैठक में मौजूद ग्राम प्रधानों व अन्य जनप्रतिनिधियों से अपनी अपनी ग्राम पंचायतों के गलियों व चौराहों में और यदि हो सके तो हर वार्ड व मोहल्लों में एक एक सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगवाए जाने के लिए प्रेरित करते हुए इसकी महत्ता का बखान करते हुए कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगे होने से न सिर्फ अराजकतत्व किसी प्रकार की अराजकता अथवा अपराध कारित करने से डरेंगे। और यदि फिर भी ऐसे लोगो के खिलाफ किसी प्रकार के असमाजिक अथवा आपराधिक कृत्य को अंजाम दिया जाता है। तो सीसी टीवी कैमरों की फुटेज की मदद से इनको आसानी से चिन्हित कर इनके खिलाफ सख्त विधिक व दंडात्मक कार्यवाही करने में आसानी होगी। पुलिस अपराधियो को आसानी से गिरफ्तार कर लेगी।

एसपी श्री सिंह ने थाना प्रभारी समेत सभी हल्का इंचार्जों व बीट के सिपाहियों को क्षेत्र में लगातार भृमणशील रहते हुए अपराधियो और उनकी गतिविधियों पर पैनी निगाहे गड़ाए रखने व जरायम के कारोबार मादक पदार्थ की खरीद फरोख्त, जुआ अड्डा संचालन, अवैध शराब की बिक्री व निष्कर्षण में पूरी तरह अंकुश लगाए जाने के निर्देश दिए। और सख्त लहजे में कहा कि यदि ऐसे गैर कानूनी कार्यों का संचालन किसी के क्षेत्र में पाया जाता है अथवा ऐसे  समाज विरोधी गैर कानूनी कार्य में किसी पुलिस कर्मी की संलिप्तता पाई जाती है। तो न सिर्फ उसकी जवाबदेई तँय की जाएगी। बल्कि उसके खिलाफ सख्त विधिक कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति विशेष सजग रहने के निर्देश दिये। साथ ही नगरीय ब्यापारियों से सड़क मार्ग पर किसी प्रकार का अतिक्रमण कर यातायात सुगतमता में किसी प्रकार का अनुरोध न करने व अन्यथा की दशा में जुर्माने समेत विधिक कार्यवाही के लिए भी चेताया। साथ ही ग्रामीणों को अपने पालतू जानवरों को खुला न छोड़ने व आम रास्ते मे न बांधे जाने की नशीहते दी। अन्यथा की दशा में थाना प्रभारी बीट के सिपाहियों को अभियान चला ऐसे लोगो को चिन्हित कर उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही करने के दिशा निर्देश भी दिये।

बकौल स्थानीय पत्रकार

इस दौरान बैठक में सहभागी सीओ प्रगति यादव द्वारा  कार्यक्रम कवरेज के दौरान स्थानीय पत्रकारों से परिचय प्राप्त कर उनसे संस्थान का आई डी कार्ड मांगने का तुगलकी फरमान भी जारी किया गया। जिन्होंने आई कार्ड की उपलब्धता को लेकर स्थानीय पत्रकारों का पक्ष जानने से भी स्प्ष्ट इंकार कर दिया।सीओ के दुर्ब्यवहार से नाराज पत्रकार सामूहिक रूप से बैठक का बहिष्कार कर कार्यक्रम स्थल से बाहर निकल गये। जो कि स्थानीय पुलिस अधिकारियों की मान मनौव्वल के बाद भी कवरेज के लिए कार्यक्रम स्थल पर नहीं लौटे। जिन्होंने सीओ द्वारा किये गए दुर्ब्यवहार कि कटु शब्दो मे निंदा करते हुए इसे चौथे स्तम्भ की स्वत्रंतता पर कुठाराघात करने का प्रयास करार दिया।

हलांकि इस सम्बंध में जब सीओ प्रगति यादव से बात करने का प्रयास किया गया तो उनका सेलफोन पहुंच के बाहर बताने की वजह से उनसे बात नहीं हो सकी। जबकी थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार राव ने पत्रकारों द्वारा लगाए गए अभद्रता व दुर्ब्यवहार के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए बेबुनियाद व निराधार करार दिया है। इस अवसर पर एसपी उदय शंकर सिंह सीओ प्रगति यादव थाना प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार राव समेत थाने में तैनात समस्त महिला व पुरुष पुलिस कर्मी स्थानीय सभ्रांत महिला पुरुष, क्षेत्रीय ग्रामीण, ग्राम प्रधान, नगर पंचायत जनप्रतिनिधि, व नगरीय ब्यापारी बन्धु मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button