कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कार्यभार ग्रहण न करने वाले लिपिकों का रोका गया वेतन 

बेसिक शिक्षा विभाग में लंबे समय से जमे लिपिकों का स्थानांतरण दूसरे जनपद या जनपद के ही किसी अन्य ब्लॉक में कर दिए जाने के बाद भी कई को कार्यमुक्त नहीं किया गया कुछ कार्यमुक्त होने के बावजूद भी नवीन तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण नहीं किए हैं।

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  बेसिक शिक्षा विभाग में लंबे समय से जमे लिपिकों का स्थानांतरण दूसरे जनपद या जनपद के ही किसी अन्य ब्लॉक में कर दिए जाने के बाद भी कई को कार्यमुक्त नहीं किया गया कुछ कार्यमुक्त होने के बावजूद भी नवीन तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण नहीं किए हैं। पटल परिवर्तन को लेकर जिलों से रिपोर्ट न मिलने पर महानिदेशक विजय किरन आनंद ने कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने समूह ‘ग’ के ऐसे सभी कर्मचारियों का वेतन रोक दिया है जिन्होंने नवीन तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण नहीं किया है। अवरुद्ध किया गया वेतन तभी जारी किया जाएगा जब महानिदेशक इसकी अनुमति देंगे। अभी तक स्थानांतरित हुए लगभग एक हजार लिपिकों में केवल 119 के कार्यभार ग्रहण करने की सूचना कार्यालय को दी गई है। सोमवार को उन्होंने आदेश जारी करते हुए कहा कि यदि स्थानांतरित कर्मचारी ने अपने तबादले का प्रत्यावेदन संबंधित कार्यालयाध्यक्ष को नहीं दिया है तो उनका वेतन रोक दिया जाए। कार्यभार ग्रहण न करना शासन के आदेशों की अवहेलना है। आदेश के मुताबिक यदि वेतन जारी हो जाता है तो संबंधित कार्यालयाध्यक्ष या आहरण वितरण अधिकारी के खिलाफ भी कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़े -। जिलाधिकारी नेहा ने परिषदीय विद्यालय का किया औचक निरीक्षण, जांची शैक्षिक गुणवत्ता

शिक्षा विभाग में एक हजार से ज्यादा लिपिकों का तबादला किया गया था जिसमें से 45 फीसदी ऐसे थे जो 10 वर्षों से एक ही कार्यालय में एक ही जगह पर जमे थे। जून में किए गए तबादलों में तीन दिन के अंदर कार्यभार ग्रहण करना था। उन्होंने मंडलीय शिक्षा निदेशकों से तबादले के बाद कार्यभार ग्रहण प्रमाणपत्र भी मांगा था लेकिन अधिकारियों ने अभी तक कार्यभार ग्रहण प्रमाणपत्र नहीं दिया है। कानपुर मंडल में शिक्षा विभाग के अधीनस्थ कार्यालयों में 84 लिपिकों के स्थानांतरण किए गए थे जिनमें विभागाध्यक्षों द्वारा महज 11 लिपिक ही कार्यमुक्त किए गए जिसमें से की मात्र 8 लिपिकों ने ही नवीन तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण किया बाकी मेडिकल पर चले गए।

बताते चलें कानपुर देहात बीएसए कार्यालय में तैनात वरिष्ठ लिपिक अनुराग कुमार सचान, शंकर लाल सिंह व सुनील कुमार को दूसरे जनपद में स्थानांतरित किया गया था। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में तैनात 8 बाबुओं के विकासखंडों में परिवर्तन किया गया था। झींझक में तैनात प्रदीप कुमार त्रिवेदी को डेरापुर, अकबरपुर बीआरसी में तैनात रमेश चंद्र मिश्रा को मैंथा ब्लॉक में तैनात किया गया है, धर्मेंद्र कुमार शुक्ला को मैथा से मलासा, अमरौधा विकासखंड में तैनात रणवीर सिंह को राजपुर, संदलपुर विकासखंड में तैनात सुशील कुमार तिवारी को झींझक, राजपुर ब्लॉक में तैनात अभिषेक कुमार प्रजापति को रसूलाबाद, रसूलाबाद विकासखंड में तैनात अश्वनी कुमार दीक्षित को अकबरपुर व डेरापुर विकासखंड में तैनात अरुण कुमार को अमरौधा विकासखंड में भेजा गया था।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि स्थानांतरित किए गए सभी लिपिकों को तय समय सीमा के अंतर्गत कार्यमुक्त कर दिया गया है। सभी ने अपने नवीनतम तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण भी कर लिया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button