लखनऊउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

केन्द्र के एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद UP सरकार ने वैट भी घटाया, आज से सस्ता मिल रहा पेट्रोल-डीजल

देश तथा प्रदेश में लम्बे समय से लगातार बढ़ रही पेट्रोल तथा डीजल की दरों पर अब अंकुश लगा है। पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों से महंगाई भी काफी इजाफा होता देख केन्द्र तथा राज्य सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कटौती की है। केन्द्र सरकार के बुधवार को एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद राज्य सरकार ने गुरुवार देर रात वैट को घटाने की अधिसूचना जारी कर दी।

लखनऊ, अमन यात्रा । देश तथा प्रदेश में लम्बे समय से लगातार बढ़ रही पेट्रोल तथा डीजल की दरों पर अब अंकुश लगा है। पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों से महंगाई भी काफी इजाफा होता देख केन्द्र तथा राज्य सरकार ने पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कटौती की है। केन्द्र सरकार के बुधवार को एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद राज्य सरकार ने गुरुवार देर रात वैट को घटाने की अधिसूचना जारी कर दी। अब उत्तर प्रदेश में पेट्रोल तथा डीजल की दरों में 12-12 रुपये प्रति लीटर की कमी आ गई है। अब लोगों को लगातार बढ़त महंगाई से कुछ राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार रात पेट्रोल व डीजल को वैट कम करने की अधिसूचना जारी कर दी। अब राज्य में पेट्रोल पर 19.36 व डीजल पर 17.08 प्रतिशत वैट लगेगा। सरकार को अब पेट्रोल से न्यूनतम 14.85 रुपये व डीजल से 10.41 रुपये प्रति लीटर की वैट की वसूली मिलेगी।

केन्द्र सरकार के बुधवार को दिन में पेट्रोल-डीजल पर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती करने के बाद प्रदेश सरकार ने वैट घटाने की अधिसूचना भी जारी कर दी है। वैट कम करने की गुरुवार को अधिसूचना होने से पेट्रोल और डीजल अब शुक्रवार से ही 12-12 रुपये लीटर सस्ता मिलेगा। वैट घटाने से राजस्व का ज्यादा नुकसान न होने पाए इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने पेट्रोल से न्यूनतम 14.85 रुपये व डीजल से 10.41 रुपये प्रति लीटर की कमाई सुनिश्चित करने का भी निर्णय किया है।

jagran

केन्द्र सरकार ने दरअसल बुधवार को ही पेट्रोल से पांच रुपये और डीजल से दस रुपये एक्साइज ड्यूटी की कटौती की थी। केन्द्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद बुधवार देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने पेट्रोल-डीजल पर से वैट घटाने की भी घोषणा की। इस दौरान कहा गया कि डीजल से दो रुपये और पेट्रोल से सात रुपये वैट कम होगा ताकि ड्यूटी व वैट में राहत देने से प्रदेशवासियों को पेट्रोल-डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता मिले। मुख्यमंत्री घोषणा के बावजूद राज्य कर विभाग वैट घटाने की अधिसूचना देर रात तक नहीं कर सका जिससे गुरुवार को पेट्रोल व डीजल 12-12 रुपये लीटर सस्ता होने के बजाय सिर्फ एक्साइज ड्यूटी में कटौती के मुताबिक ही सस्ता हो सका। इससे कई जगह पेट्रोल पंप कर्मियों और उपभोक्ताओं के बीच बहस होती दिखी।

राज्य कर विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल की गुरुवार रात को जारी अधिसूचना के मुताबिक शुक्रवार से प्रदेश में पेट्रोल पर 19.36 प्रतिशत और डीजल पर 17.08 प्रतिशत वैट लगेगा।

उल्लेखनीय है कि अब तक राज्य में पेट्रोल पर जहां 26.80 प्रतिशत वहीं डीजल पर 17.48 प्रतिशत वैट रहा है। इस तरह से पेट्रोल-डीजल को 12-12 रुपये लीटर सस्ता करने के लिए पेट्रोल से 7.44 प्रतिशत और डीजल से 0.40 प्रतिशत वैट कम किया गया है। पेट्रोल-डीजल के और सस्ता होने से राजस्व न घटने पाए इसके लिए सरकार ने अधिसूचना के माध्यम से प्रति लीटर पेट्रोल से न्यूनतम 14.85 रुपये और डीजल से 10.41 रुपये की कमाई भी सुनिश्चित की है।

यूपी पेट्रोलियम ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजीत कुमार का कहना है कि वैट में कमी की अधिसूचना समय से न होने के कारण गुरुवार को पेट्रोल-डीजल 12-12 रुपये प्रति लीटर सस्ता नहीं हो सका। अब तेल कंपनियों को वैट घटाने की अधिसूचना मिल गई है। शुक्रवार सुबह से सभी जिलों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब 12-12 रुपये की कमी आ गई है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल व डीजल के नए दाम

लखनऊ में पेट्रोल 95.28 व डीजल 86.80 रुपया प्रति लीटर, गोरखपुर में पेट्रोल 95.34 तथा डीजल 86.87 रुपया प्रति लीटर और बरेली में पेट्रोल 95.27 तथा डीजल 86.79 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। मुरादाबाद में पेट्रोल 95.89 तथा डीजल 87.40 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। ताजनगरी आगरा में पेट्रोल 95.03 तथा डीजल 86.55 प्रति लीटर बिक रहा है। अलीगढ़ में सादा पेट्रोल 95.42 व प्रीमियम पेट्रोल 99.14 तथा डीजल 86.91 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। यहां पहले सादा पेट्रोल 107.11 तथा डीजल 99.02 रुपया प्रति लीटर बिक रहा था। मेरठ में पेट्रोल 94.92 तथा डीजल 86.44 रुपया प्रति लीटर बिक रहा हैl

पेट्रोल-डीजल के दरों में कमी को लेकर असमंजस में रहे लोग

गुरुवार को पेट्रोल व डीजल के दरों में कमी को लेकर प्रदेश में असमंजस का माहौल रहा। लखनऊ में पेट्रोल पंपों पर तेल डलवाने आए लोग दरों में 12 रुपये की कटौती होने की बात कहकर कर्मचारियों से बहस कर रहे थे, हालांकि पेट्रोल पांच रुपये 81 पैसे और डीजल 11 रुपये 86 पैसे की कम दर पर दिया गया।

 

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button