कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जनपद में सरदार वल्लभ भाई पटेल की मनाई गई जयंती, दिलाई गई शपथ

स्वतन्त्रता आन्दोलन से लेकर राष्ट्र निर्माण तक जिन देशभक्तों की भूमिका विशिष्ट रही उनमें सरदार वल्लभ भाई पटेल का प्रमुख स्थान है देश के नवनिर्माण में और देश की अखण्डता और सम्प्रभुता की रक्षा के लिए किये गये प्रयासों के लिए कृतज्ञ राष्ट्र उनकी 148वीं जयन्ती को भव्य पूर्वक तरीके से मना रहा है।

Story Highlights
  • सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एक मजबूत राष्ट्र की नींव रखी: जिलाधिकारी

ब्रजेंद्र तिवारी, कानपुर देहात। स्वतन्त्रता आन्दोलन से लेकर राष्ट्र निर्माण तक जिन देशभक्तों की भूमिका विशिष्ट रही उनमें सरदार वल्लभ भाई पटेल का प्रमुख स्थान है देश के नवनिर्माण में और देश की अखण्डता और सम्प्रभुता की रक्षा के लिए किये गये प्रयासों के लिए कृतज्ञ राष्ट्र उनकी 148वीं जयन्ती को भव्य पूर्वक तरीके से मना रहा है।

इसी कड़ी में जनपद कानपुर देहात में भी जनपद मुख्यालय, विभिन्न तहसीलों, ब्लाकों, स्कूलों में भी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती गरिमापूर्ण रूप से मनाई गई, इस अवसर पर लोगों को शपथ भी दिलाई गई, साथ ही साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा माल्यार्पण भी किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए जिलाधिकारी आलोक सिंह ने मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में संबोधित करते हुए कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ने न केवल भारत का एकीकरण किया अपितु स्वतन्त्रता आन्दोलन एवं संविधान निर्माण में भी अपनी विशिष्ट भूमिका निभाई।

उन्होंने स्वतन्त्रता के बाद उत्पन्न चुनौतियों का गृह मंत्री के रूप में कुशलता से सामना किया और एक मजबूत राष्ट्र की नींव रखी। इस अवसर पर विकास भवन सभागार कक्ष में बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी एन0 ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के प्रथम गृह मंत्री थे और अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करते हुए इन्होंने मजबूत भारत की आधार शिला रखी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता आदि आधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button