उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने ग्राम गौहनी बांगर में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सुनी समस्याएं, संभावित बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का किया भ्रमण, दिए निर्देश

शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामीण जनों की समस्याओं के निस्तारण एवं संभावित बाढ़ के दृष्टिगत राहत कैंप का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में राजपुर विकासखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गौहानी बांगर में किया गया।

Story Highlights
  • अधिकारी प्रत्येक माह भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं का करायें निस्तारण : जिलाधिकारी
  • सीडीपीओ द्वारा कार्य में लापरवाही पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी

अमन यात्रा, कानपुर देहात। शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामीण जनों की समस्याओं के निस्तारण एवं संभावित बाढ़ के दृष्टिगत राहत कैंप का आयोजन जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में राजपुर विकासखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गौहानी बांगर में किया गया। ग्राम चौपाल में विभिन्न विभागों जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पूर्ति, समाज कल्याण आदि विभागों द्वारा प्रतिभाग किया गया, जिसमें ग्रामीणजनों की पेंशन, राशन, आयुष्मान कार्ड, आवास, शौचालय आदि की समस्याओं का निस्तारण किया गया।

ग्राम चौपाल में ग्रामीण जनों द्वारा शौचालय, पानी, विद्युत, आवास, भूमि आदि से संबंधित शिकायतों से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यह क्षेत्र मुख्यालय से दूरस्थ क्षेत्र है इसमें अधिकारी प्रत्येक माह भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण कराएं, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वही ग्रामीण जनों द्वारा बताया गया कि यहां की आंगनवाड़ी कार्यकत्री तथा ग्राम प्रधान औरैया जनपद में निवास करते हैं जिससे कि यहां की समस्याओं का निस्तारण नहीं हो पाता है तथा पोषण ट्रैकर एप में कई बच्चों का उम्र से ज्यादा वजन फीड किए जाने तथा वास्तव में कम वजन पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए आंगनवाड़ी कार्यकत्री को सख्त हिदायत दी कि यहां पर प्रतिदिन उपस्थित रहकर बच्चों का वजन, स्वास्थ्य परीक्षण, पोषण सामग्री वितरण किया जाए तथा कमजोर बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराएं। वही जिलाधिकारी ने उपस्थित सीडीपीओ वंदना यादव के कार्य के प्रति लापरवाही पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक माह में संपूर्ण गतिविधियां दुरुस्त करा ले तथा उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि वह यहां पर लगातार निरीक्षण करते रहे, जिससे यहां के नागरिकों की समस्याओं का समाधान हो सके। जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय प्रागढ़ में स्थित आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण करने पर पाया गया कि वहां बच्चों की उपस्थिति कम है, उन्होंने कहा कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ाई जाए, माताओं को पोषण के समस्त सामग्री उपलब्ध करायी जाये। गर्भवती महिलाओं व बच्चों का समय से टीकाकरण कराएं। जिलाधिकारी द्वारा प्राथमिक विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों से उनके पठन-पाठन के सम्बन्ध में वार्ता की गयी, वार्ता के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि बच्चों के पढ़ाई का स्तर अच्छा नही है, उन्होंने वहां उपस्थित शिक्षकों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाये, साथ ही साथ उन्होंने निपुण ऐप्प को शिक्षकों द्वारा मोबाइल में संग्रहित न करने पर अत्यन्त नाराजगी व्यक्त की, तथा सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उसका लाभ बच्चों को दिलाएं।

जिलाधिकारी ने डीसी नरेगा को निर्देशित किया कि यहां पर बेरोजगार अधिक लोग हैं यहां पर नरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार अवश्य उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी द्वारा बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का दौरा करते हुए नागरिकों को अश्वस्त किया गया कि बाढ़ के मद्देनजर सम्पूर्ण तैयारियां प्रशासन द्वारा कर ली गयी है। नौका, लाइफ जैकेट जैसे आवश्यक सामान उपलब्ध है तथा जगह-जगह आपदा मित्र नियुक्त कर दिये गये है, जो विपरीत परिस्थितियां आने पर आपकी हर संभव मदद करेंगे, राहत आपदा कैम्प भी जगह-जगह बना दिये गये है। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सिकंदरा को निर्देशित किया है कि संभावित बाढ़ ग्रस्त लोगों को पट्टा आवंटन कर उन्हें उपलब्ध करा दें जिससे कि किसी को कोई समस्या ना हो। इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगा कर सरकार की योजनाओं से जनता को जागरूक बनाने का कार्य किया गया। शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी, समाज कल्याण, पूर्ति आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाये गये। इस मौके पर उप जिलाधिकारी सिकंदरा के साथ साथ समस्त जनपदस्तरीय अधिकारीगण व ग्राम प्रधान सहित गांव के समस्त नागरिक उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button