कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने जिला पर्यावरण समिति एवं खनन विभाग की समीक्षा, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा विकास भवन सभागार कक्ष पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता की गई, बैठक में बिंदुवार विभिन्न विषयों पर समीक्षा करते हुए प्रत्येक अधिकारी से विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा विकास भवन सभागार कक्ष पर्यावरण समिति की बैठक की अध्यक्षता की गई, बैठक में बिंदुवार विभिन्न विषयों पर समीक्षा करते हुए प्रत्येक अधिकारी से विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट की समीक्षा किए जाने हेतु निर्देशित किया कि प्रत्येक दशा में बायो मेडिकल वेस्ट को मानक के अनुसार कलेक्ट कर उनका निस्तारण कराया जाए।

ये भी पढ़े-  प्रसंस्कृत मूंगफली दाना निर्यात से देश की पहचान व उपयोगिता बाहर भी सिद्ध होगी : राज्यमंत्री

जिले में पॉलिथीन के विरुद्ध कार्यवाही किये जाने हेतु नगर मजिस्ट्रेट एवं समस्त अधिशासी अधिकारी को निर्देशि‍त किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में टीम गठित कर वृहद स्तर पर चेकिंग अभियान चलाया जाए तथा पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया जाए। जिलाधिकारी ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया कि जनपद में इकट्ठे होने वाले सॉलिड वेस्ट का प्रबंधन कर समय से इसका निस्तारण कराया जाए। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पराली जलाने से किसानों को रोके जाने हेतु प्रशिक्षण एवं किसानो माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाए।

  ये भी पढ़े-  फसल का बीमा कराये जाने हेतु अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करते हुए किसानों को किया जाए जागरूक : सीडीओ सौम्या

इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा खनन विभाग की समीक्षा की गई समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने खनन अधिकारी को निर्देशित किया कि अवैध खनन पर रोक लगाया जाए तथा कहीं भी अवैध खनन ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग वाहनों की चेकिंग की जाए तथा उन पर जुर्माना भी लगाएं।  बैठक में अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई.  इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवनाथ गुप्ता, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, जिला वन अधिकारी अनिल कुमार द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट आदि अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button