उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी ने नरेगा के कार्य की समीक्षा, अधूरे कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के दिए निर्देश

नरेगा सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके द्वारा मजदूरों को उनके कर्मस्थलीय पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जाता है, जिससे उन्हें रोजगार हेतु अन्यत्र भटकना न पड़े, इस महत्वपूर्ण योजना की समीक्षा जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा माँ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में किया गया.

कानपुर देहात। नरेगा सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके द्वारा मजदूरों को उनके कर्मस्थलीय पर ही रोजगार उपलब्ध कराया जाता है, जिससे उन्हें रोजगार हेतु अन्यत्र भटकना न पड़े, इस महत्वपूर्ण योजना की समीक्षा जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा माँ मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष में किया गया, इसमें जिलाधिकारी ने उन बिन्दुआें पर विशेष रूप से बल दिया, जहां पर इसके द्वारा किये जाने वाले कार्य अभी गति पकड़ नही पाये है। बैठक में डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया इस समय जनपद में चकरोड, नाली एवं अमृत सरोवर तालाब की खुदाई का कार्य चल रहा है, इस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर नरेगा के कार्यों में प्रगति लाएं। डीसी मनरेगा ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि नरेगा श्रमिकों का भुगतान समय से किया जा रहा है तथा मई तक का श्रमिक भुगतान करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि कार्यों के जियो टैग किए जाने की कम प्रगति इस लिए है क्योकि बार-बार नेटवर्क में बाधा उत्पन्न हो रही है। वही आधार फीडिंग में शत-प्रतिशत प्रगति पाई गई। नरेगा द्वारा गौश्रय स्थल निर्माण कार्य को समय से पूर्ण किए जाने हेतु निर्देशित किया।

अंत्येष्टि स्थल बनाएं जाने की समीक्षा की गई, जिस पर डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया कि जहां ग्रामीण क्षेत्रों में अंत्येष्टि स्थल की आवश्यकता है ग्राम पंचायत के माध्यम से बनाए जा रहे हैं, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा संपूर्ण चल रहे कार्यों में तेजी के साथ प्रगति लाने के निर्देश दिए। चारागाह की समीक्षा करते हुए चरागाह की भूमि में नेपियर घास उगाई जाने की खराब प्रगति पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि चारागाह की भूमि पर नेपियर घास अवश्य उगाई जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना होने पाए, वहीं बैठक में नरेगा के द्वारा बनाएं जा रहे खेल मैदान की समीक्षा में जिसमें डीसी मनरेगा द्वारा बताया गया कि वर्ष 2022 – 23 में चार खेल मैदान पूर्ण कर लिए गए, उन्होंने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि खेल के मैदान बनाए जाने में प्रगति लाएं तथा शीघ्र निर्माण कार्यों को पूर्ण करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि नरेगा के द्वारा विद्यालयों की बाउंड्री वॉल अभी शेष है उसे समय से अवश्य पूर्ण कर ले। बैठक में वृक्षारोपण हेतु नरेगा के द्वारा एस्टीमेट की जानकारी नरेगा एपीओ द्वारा ना दिए जाने पर जिलाधिकारी ने नरेगा एपीओ को कड़ी फटकार लगाते हुए सख्त हिदायत दी कि एस्टीमेट के तहत सभी खंड विकास अधिकारी वृक्षारोपण नरेगा के द्वारा करेंगे तथा अपनी-अपनी कार्ययोजना अवश्य तैयार कर ले, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अमृत सरोवर तालाब के कार्यों में खराब प्रकृति पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र सभी अमृत सरोवर तालाबों को पूर्ण करने हेतु निर्देश दिये।

तदोपरांत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की समीक्षा बैठक की गई, बैठक में जिला विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में ज्यादा से ज्यादा स्वयं सहायता समूह का गठन किया जाना है जिससे ज्यादा से ज्यादा जनपद की महिलाओं को लाभान्वित किया जा सके, इस पर जिलाधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिये की जो लक्ष्य समूह गठन का दिया गया है उसे प्रत्येक दशा में पालन करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जो समूह द्वारा उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं उन्हें मार्केट अवश्य उपलब्ध कराया जाए, जिससे कि वह लाभान्वित हो सके।
इस मौके पर अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, डीसी मनरेगा, जिला विकास अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button