उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

जुनून खेल का कार्यक्रम में दमखम दिखाएंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे

परिषदीय स्कूलों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने, खेल संस्कृति को विकसित करने, खेलों की स्थिति को सुदृढ़ करने तथा परिषदीय छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने हेतु ' जुनून खेल का ' स्पोर्ट्स अवेयरनेस कार्यक्रम शुरू किया गया है।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने, खेल संस्कृति को विकसित करने, खेलों की स्थिति को सुदृढ़ करने तथा परिषदीय छात्र छात्राओं को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने हेतु ‘ जुनून खेल का ‘ स्पोर्ट्स अवेयरनेस कार्यक्रम शुरू किया गया है।

एक अखबार के नेतृत्व में जुनून खेल का कार्यक्रम जनपद के दस परिषदीय स्कूलों में होगा। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने स्कूलों का चयन करके नोडल शिक्षक तय कर दिए हैं। आयोजन की तैयारियां अभी से कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस बाबत बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जुनून खेल कार्यक्रम की रूपरेखा एवं दिशा निर्देश समझाए जाने हेतु 8 अगस्त को बीआरसी अकबरपुर में एक बैठक का आयोजन किया है जिसमें सभी नामित प्रभारी आयोजकों चयनित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, समस्त व्यायाम शिक्षकों, समस्त खेल अनुदेशकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं ताकि जुनून खेल के स्पोर्ट्स अवेयरनेस कार्यक्रम की कार्य योजना विधिवत तैयार की जा सके। परिषदीय स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति और ठहराव में गतिविधियां काफी अहमियत रखती हैं। इस दिशा में अमर उजाला लगातार प्रयास करता रहा है। इसे देखते हुए महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने एक अखबार के नेतृत्व में खेल गतिविधियों के आयोजन कराने के निर्देश दिए थे। बीएसए ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

‘ जुनून खेल का ‘ के अंतर्गत चयनित स्कूलों की सूची-

मैथा- उ0प्रा0वि० टोडरपुर

मलासा- उoप्रा०वि० लवर्सी

अमरौधा- कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय

राजपुर- कम्पोजिट रसधान

सरवनखेड़ा- कम्पोजिट बिल्टी

रसूलाबाद- उ०प्रा०वि० कहिंजरी

झींझक- उ०प्रा०वि० बीआरसी झींझक

संदलपुर- कम्पोजिट रायपुर

अकबरपुर- उ0प्रा0वि० नागिनजसी

डेरापुर- उ०प्रा०वि० बिसोहा

 

इन स्कूलों के प्रधानाध्यापक क्रमश: बीना शुक्ला, सुनील कुमार, गोदावरी सचान, अनुपम पाठक, कंचनलता, दीपारानी, दीवान सिंह, प्रदीप कुमार, मालती देवी, मंजू आदि को खेल गतिविधियों के आयोजन का प्रभारी नामित किया गया है जो स्कूल में बच्चों को तैयार करेंगे।

बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि जिन स्कूलों में खेल मैदान हैं उनका चयन किया गया है। उन्हाेंने अमर उजाला के प्रयास की सराहना की। कहा कि इससे छात्रों की प्रतिभा में निखार आएगा और उनका उत्साहवर्धन होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button