उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

टैबलेट मिलते ही परिषदीय स्कूलों में बढ़ेगी सख्ती, फिलहाल अपने ही आदेश में खरी नहीं उतर रही सरकार

जिले के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी लगाने के लिए अभी तक भी टैबलेट की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इसके लिए प्रधानाध्यापकों को अभी और इंतजार करना होगा जबकि अगस्त में सभी स्कूलों में टैबलेट आ जाने चाहिए थे। असल में शासन ने इन स्कूलों में टैबलेट के जरिए ऑनलाइन उपस्थिति लगवाने का फैसला किया था।

Story Highlights
  • परिषदीय स्कूलों में टैबलेट के लिए गुरु जी को अभी और करना होगा इंतजार

अमन यात्रा, कानपुर देहात। जिले के सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी लगाने के लिए अभी तक भी टैबलेट की व्यवस्था नहीं हो पाई है। इसके लिए प्रधानाध्यापकों को अभी और इंतजार करना होगा जबकि अगस्त में सभी स्कूलों में टैबलेट आ जाने चाहिए थे।

असल में शासन ने इन स्कूलों में टैबलेट के जरिए ऑनलाइन उपस्थिति लगवाने का फैसला किया था। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद से सभी स्कूलों में इसे लागू किया जाना था फिर अगस्त से इसे शुरू करने का निर्णय लिया गया लेकिन अब भी स्कूलों को टैबलेट नहीं मिल पाए हैं।

जिले में 1925 परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट स्कूल हैं। इन स्कूलों में शासन स्तर से सभी स्कूलों को दो टैबलेट दिए जाने हैं जिससे उन्हें ऑनलाइन हाजिरी लगानी होगी। साथ में ऑन द स्पॉट सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। इससे न केवल हाजिरी लगेगी बल्कि स्कूलों से जुड़ा हर डाटा अपलोड करना होगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि टैबलेट शासन स्तर से ही दिए जाएंगे। अगले महीने तक टैबलेट मिलने की पूरी उम्मीद है। उनका कहना है कि जो शिक्षक हाजिरी लगाकर स्कूलों से गायब रहते हैं या फिर बिना स्कूल आए ही अपनी उपस्थिति दर्ज कर देते हैं। टैबलेट से हाजिरी लगाने की व्यवस्था लागू होने के बाद शिक्षक इस तरह की फर्जी हाजिरी नहीं लगा पाएंगे। टैबलेट में लोकेशन मोड पर ही ऑनलाइन हाजिरी अपलोड हो सकेगी।

 

साथ में सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। प्रार्थना की फोटो से लेकर हर डाटा अपलोड करना होगा जिस पर शासन की सीधी नजर रहेगी और शासन स्तर से पूरी निगरानी की जाएगी। टैबलेट केवल उपस्थिति दर्ज करने के लिए ही नहीं बल्कि सरकार की ओर से संचालित सभी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराने में सहायक होगा। इसके साथ ही विभागीय आदेश-निर्देश भी इसी पर ऑनलाइन मिलेंगे। टैबलेट का वितरण शासन की ओर से ही किया जाएगा। जैसे ही टैबलेट आएंगे हर स्कूल को दो-दो टैबलेट दे दिए जाएंगे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button