कानपुर देहात

डीएम ने आचार संहिता जारी होते ही की प्रेसवार्ता, दिये निर्देश

जिलाधिकारी ने बताया कि हमारे जनपद में तीसरे चरण में मतदान होगा जिसमें 13 से 15 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया, 16 से 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच, 18 अप्रैल को उम्मीदवारों द्वारा अपने पर्चे वापस लेने की प्रक्रिया के साथ-साथ 18 अप्रैल को ही सायं 3 बजे प्रतीक चिन्ह का आवंटन किया जायेगा।

Story Highlights
  • पंचायत चुनाव में कोविड-19 के गाइडलाइन का होगा पालन: डीएम

कानपुर देहात,अमन यात्रा : राज्य निर्वाचन आयोग लखनऊ द्वारा पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 की अधिसूचना जारी होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह व पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चैधरी के साथ प्रेसवार्ता कर, जारी की गयी आचार संहिता को लेकर व निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष, निर्भीक एवं पारदर्शी बनाये जाने के मामले में पत्रकारों को जानकारी दी। जिलाधिकारी ने बताया कि हमारे जनपद में तीसरे चरण में मतदान होगा जिसमें 13 से 15 अप्रैल को नामांकन प्रक्रिया, 16 से 17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच, 18 अप्रैल को उम्मीदवारों द्वारा अपने पर्चे वापस लेने की प्रक्रिया के साथ-साथ 18 अप्रैल को ही सायं 3 बजे प्रतीक चिन्ह का आवंटन किया जायेगा।

इसी क्रम में 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से जनपद में बनाये गये 1940 मतदेय स्थलों पर मतदान कराया जायेगा जिसमें सायं 6 बजे तक कतार में खड़े हर व्यक्ति का मत डलवाया जायेगा। इसीक्रम में चूकिं कोरोना काल चल रहा है शासन इस मामले में गंभीर है दूसरे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए मतदान कराया जायेगा, हर मतदान केन्द्र पर कोविड-19 को देखते हुए सैनेटाइजर, मास्क की व्यवस्था की जायेगी ताकि कोई व्यक्ति कोविड से प्रभावित न हो। बिना परीक्षण रिर्पोट के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग नही कर सकेंगा, क्योकि प्रशासन के लिए जनता का स्वास्थ्य सर्वोपरि है। जनपद के दस विकास खण्डों में अलग-अलग निर्वाचन प्रक्रिया से लेकर मतगणना तक का कार्य सम्पन्न कराया जायेगा।

जनपद में कुल 12 लाख 16 हजार 58 मतदाता है। जिसमें 893 मतदान केन्द्र बनाये गये है जिसके सापेक्ष 1940 मतदेय स्थल है। जिले में कुल 618 प्रधान उम्मीदवार, 757 क्षेत्र पंचायत सदस्य, 32 जिला पंचायत सदस्य तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 7851 उम्मीदवारों को मताधिकार के जरिए मतदाता चुनेंगे। इसीक्रम में चुनाव की चाक चैबन्द व्यवस्था को लेकर 22 जोनल मजिस्टेªट तथा 160 सेक्टर मजिस्टेªटों की भी तैनाती की गयी है। वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में आचार संहिता लग चुकी है, जिसके क्रम में जनपद में लाइसेंस शस्त्र धारक अपने शस्त्रों को जमा कर दंे। जिसमें 35 प्रतिशत शस्त्र जमा कराने की प्रक्रिया हो चुकी है। इसीक्रम में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री व भण्डारण आदि के मामले में सर्तकता बरती जायेगी। सक्रिय व वांछित अपराधियों पर विशेष सर्तकता बरतते हुए चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले वांछित तत्वोें का चिन्हित किया जायेगा। यही नहीं एमसीसी के प्राविधानों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

वहीं कोरोना के मामले में भी शासन स्तर से जारी गाइडलाइन का पालन कराया जायेगा। इसीक्रम में प्रचार सामग्री को हटाने की कार्यवाही शुरू कर दी गयी है जबकि पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद में चुनाव सम्पन्न कराने के मामले में कुल सात हजार सुरक्षा बलों की आवश्यकता पडे़गी जिसके क्रम में लगभग दो हजार सुरक्षा कर्मी जनपद में मौजूद है। वहीं लगभग 5 हजार सुरक्षा कर्मियों की मांग की गयी है। यही नहीं जनपद के 893 मतदान केन्द्रों मंे 358 सामान्य स्तर के मतदान केन्द्र है जबकि 254 संवेदनशील मतदान केन्द्र, 203 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र तथा अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केन्द्रों की संख्या 78 है।

इस मामले में कानून व्यवस्था का पालन कराया जायेगा। वही मतदाता बिना भय के अपने मताधिकार का प्रयोग करे तथा प्रलोभन से दूर रहे। इस मामले में पूरी गंभीरता बरती जायेगी। इस मामले में मीडिया से भी सहयोग करने की आपेक्षा की गयी है ताकि चुनाव को निष्पक्ष, निर्भीक एवं पारदर्शी बनाया जा सके। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि पत्रकार बन्धु मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button