उत्तरप्रदेशउत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

दिव्यांग बच्चों का जीवन सुगम बनाएगा समर्थ एप

यूपी का बेसिक शिक्षा विभाग अब समर्थ ऐप के माध्यम से दिव्यांग बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने की कवायद में जुटा है, मकसद है इन बच्चों की शिक्षा को बेहतर करने के साथ दूसरे बच्चों में दिव्यांगों के लिए सम्मान का भाव पैदा हो साथ ही विभाग प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले और ड्रॉप आउट दिव्यांग बच्चों को स्कूलों में ऐसा माहौल और सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश कर रहा है जिससे उनकी स्कूलों में संख्या बढ़े।

Story Highlights
  • मॉनिटरिंग करेगा बेसिक शिक्षा विभाग

अमन यात्रा, अमन यात्रा: कानपुर देहात। यूपी का बेसिक शिक्षा विभाग अब समर्थ ऐप के माध्यम से दिव्यांग बच्चों को मुख्य धारा से जोड़ने की कवायद में जुटा है, मकसद है इन बच्चों की शिक्षा को बेहतर करने के साथ दूसरे बच्चों में दिव्यांगों के लिए सम्मान का भाव पैदा हो साथ ही विभाग प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले और ड्रॉप आउट दिव्यांग बच्चों को स्कूलों में ऐसा माहौल और सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिश कर रहा है जिससे उनकी स्कूलों में संख्या बढ़े।

दिव्यांग बच्चों का जीवन अब समर्थ एप से सुगम और समर्थ बनेगा। गंभीर दिव्यांग बच्चे भी अब शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे। उन्हें घर पर ही शिक्षा और इसके लिए सारी सुविधाएं मिलेंगी। समर्थ एप से बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ रहे दिव्यांग बच्चों के साथ ही ड्राप आउट बच्चों की भी निगरानी हो सकेगी। दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़कर समावेशी शिक्षा प्रदान करने की कवायद तेज कर दी गई है। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की वार्डेन को नोडल टीचर नामित किया गया है। इन बच्चों का सारा डाटा समर्थ एप पर ऑनलाइन किया जाएगा। दिव्यांग बच्चों के डाटाबेस के एनालिसिस के आधार पर उन्हें पर्याप्त आवश्यक सपोर्ट सेवाएं बेसिक शिक्षा की ओर से दी जाएंगी। बच्चों को अध्ययन संबंधी उपकरण व यंत्र भी मुहैया कराए जाएंगे।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि दिव्यांग बच्चों की समावेशी शिक्षा के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापक और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की वार्डेन को नोडल टीचर बनाया गया है। समर्थ मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर लागिन करते हुए ऐसे बच्चों का पूरा डाटा अपलोड करने का निर्देश दिया है। इससे दिव्यांग बच्चे लाभांवित होंगे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button