कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

दूसरे के नाम से सोशल मीडिया एकाउंट बनाना है अपराध

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इमपरसोनेशन / प्रतिरूपण करना अपराध है, जो कि जानकारी के अभाव में स्टुडेन्ट द्वारा किया जा रहा है तथा जिसकी शिकायत साइबर सेल में आये दिन प्राप्त हो रही है व साइबर सेल द्वारा आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

Story Highlights
  • सतर्कता ही है बचाव, अपनी जानकारी किसी को न बताओ
  • किंग्सटन एजुकेशन सेन्टर, चकेरी में लगी साइबर अपराध बचाव गोष्ठी
  • सोशल मीडिया अकाउंट को सुरक्षित करने के बताए गए तरीके
  • क्राइम ब्रांच चला रहा है साइबर अवेयरनेस सेशन -बढ़ रहे साइबर अपराध के नए तरीकों के बारे में दी जानकारी

अमन यात्रा, कानपुर : सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इमपरसोनेशन / प्रतिरूपण करना अपराध है, जो कि जानकारी के अभाव में स्टुडेन्ट द्वारा किया जा रहा है तथा जिसकी शिकायत साइबर सेल में आये दिन प्राप्त हो रही है व साइबर सेल द्वारा आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है। यदि हम साइबर अपराधों को लेकर सतर्क रहेंगे तो इससे हम तो बच सकते हैं। उक्त बातें किंग्सटन एजुकेशन सेन्टर, चकेरी में आयोजित साइबर अपराध गोष्ठी के दौरान मौजूद शिक्षक, छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए साइबर सेल की टीम ने दिये।

 

टीम ने बताया कि साइबर अपराध से बचाव के लिए हमारा जागरूक होना सबसे ज्यादा जरूरी है। ऐसे अपराधों में अपराधी हम से सूचना लेकर परेशानी में डाल सकता है। सोशल मीडिया फ्राड के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फाइनेंसियल फ्राड के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि कैसे हम अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सेफ रख सकते है। सोशल मीडिया अकाउंट को सिक्योर करने के लिये हमें अपने फोन में टू स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल करने के साथ-साथ प्रोफाइल लाक रखना चाहिये, इससे कोई भी हमारा अकाउंट हैक नहीं कर सकता अगर कोई ऐसा करने का प्रयास भी करता है तो आपके पास अलर्ट मेसेज आ जाएगा।

 

साइबर अपराध के नए-नए तरीकों पर चर्चा करते हुए बताया गया अपने सोशल मीडिया मित्रों को व्यक्तिगत जानकारी देने से बचें इससे भी कई बार साइबर अपराध होना पाया गया है। इस मौके पर उन्होंने अपराधियों के द्वारा प्रयोग किए जाने वाले कई एप्लीकेशन के विषय में जानकारी देते हुए उससे बचाव का तरीका भी सहज और सरल तरीके से बताया जो कि विद्यालय के • शिक्षकों छात्र-छात्राओं को काफी पसंद आया। साथ ही साथ ओएलएक्स पर समान खरीदने बेचने के नाम पर धोखाधड़ी, बैंक में केवाईसी अपडेट के नाम पर फ्रॉड, एटीएम एक्सचेंजिंग व AEPS फ्रॉड, KBC की लॉटरी लगने के नाम पर ठगी, बिजली भुगतान के नाम पर धोखाधड़ी, नौकरी देने के नाम पर धोखाधड़ी करने की घटनाओं के बारे में सैकड़ों की संख्या में मौजूद छात्र-छात्राओं व शिक्षको को बताया। किंग्सटन एजयुकेशन सेन्टर, चकेरी के प्रधानाध्यापक ने साइबर सेल की इस पहल की प्रशंसा की है।

 

गौरतलब है कि प्रत्येक बुधवार को पुलिस कमिश्नरेट कानपुर नगर की साइबर सेल द्वारा साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करने व इनकी रोकथाम हेतु डीसीपी अपराध द्वारा निरंतर चलाये जा रहे “साइबर अपराध जागरूक अभियान” के क्रम में यह जानकारी आज दिनांक 20.09.2023 को किंग्सटन एजुकेशन सेन्टर, चकेरी में साइबर अपराध बचाव गोष्ठी में छात्र/छात्राओं को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया गया। इस मौके पर साइबर क्राइम सेल की टीम के एसआई पुनीत तोमर, एसआई सचिन कुमार, का वासुदेव, का0 मो0 अकरम व म० का० पूनम परिहार उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button