कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बैंकर्स लाभार्थियों की पत्रावलियां को न रखे लंबित, शीघ्र करें निस्तारण : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में बैंकर्स जिला सलाहकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई, बैठक में जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को गंभीरता से लें एवं संबंधित विभागों की ओर से गरीबों के उत्थान एवं रोजगार के लिए जो ऋण आवेदन पत्र पेश किए जाते है.

Story Highlights
  • प्रधानमंत्री जी द्वारा 15 अगस्त को पेपरलेस बैंकिंग रिव्यू शुभारंभ में कानपुर देहात जनपद का हुआ चयन

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में बैंकर्स जिला सलाहकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई, बैठक में जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को गंभीरता से लें एवं संबंधित विभागों की ओर से गरीबों के उत्थान एवं रोजगार के लिए जो ऋण आवेदन पत्र पेश किए जाते है, उनमें संवेदनशीलता व सकारात्मक रूख रखते हुए समय पर ऋण की स्वीकृति कराएं। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी एवं योजनाओं से संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस वितीय वर्ष में सरकार की ओर से प्रायोजित योजनाओं में जो लक्ष्य प्राप्त हुए है, उसकी तुलना में अधिक संख्या में ऋण आवेदन पत्र तैयार कर बैंकों में प्रेषित करें एवं नियमित रूप से बैंकर्स के साथ प्रभावी मॉनिटरिंग कर ऋण स्वीकृति की कार्यवाही कराएं। उन्होंने बैंकर्स से कहा कि जिले में विकास की असीम संभावनाएं है, इसलिए बैंकर्स अधिक से अधिक सेक्टर में ऋण वितरण करने की कार्यवाही कराएं।

ये भी पढ़े-  दिव्यांगजनों के विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाण पत्र (यू0डी0आई0डी0 कार्ड) हेतु विकास खण्डों में कैम्प का 23 जुलाई से होगा आयोजन

उन्होंने शहरी आजीविका मिशन में स्वयं सहायता समूहों को भी अधिक से अधिक बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाने पर बल दिया। बैठक में जिला उद्योग विभाग, खादी ग्रामोद्योग विभाग, समाज कल्याण विभाग, परियोजना अधिकारी डूडा, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के खाते खोले जाने आदि की समीक्षा की गई, वहीं जिला उद्योग विभाग द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत एसबीआई बैंक में 24 पत्रावलियां लंबित है, जिसमें जिलाधिकारी ने एक सप्ताह में आठ पत्रावलियो को निस्तारण करने के संबंधित बैंक के अधिकारी को निर्देशित किया, उन्होंने कहा कि सभी बैंकों में सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाएं, वही पीएम स्वानिधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, मुद्रा योजना आदि योजनाओं में गरीब व्यक्तियो को लाभान्वित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी के अमृत अभियान के तहत 13 अगस्त को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन जनपद में किया जाएगा, इसमें ज्यादा से ज्यादा वादों का निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान सप्ताह 11 से 17 अगस्त के बीच चलाया जाएगा तथा 13 से 15 अगस्त के बीच एक विशेष अभियान हर घर तिरंगा फहराए जाने के निर्देश दिये गए है, जिसके तहत आप सभी बैंकर्स अपने बैंकों में खादी के तिरंगे झंडे अवश्य लगाएं। एल0डी0एम ने बताया कि मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा 15 अगस्त को पेपरलेस बैंकिंग रिव्यू शुभारंभ कार्यक्रम अकबरपुर में आयोजित किया जाएगा, जिसमें जनपद कानपुर देहात को चुना गया है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह एक गौरव की बात है। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर बैंकर्स मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button