उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

मैथा तहसील नवसृजित उप निबन्धक कार्यालय का हुआ उद्घाटन

तहसील मैथा में नवसृजित उप निबन्धक कार्यालय का मुख्य अतिथि रवीन्द्र जायसवाल  राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उद्घाटन फीता काटकर व वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ सम्पन्न हुआ।

अमन यात्रा, शिवली कानपुर देहात। तहसील मैथा में नवसृजित उप निबन्धक कार्यालय का मुख्य अतिथि रवीन्द्र जायसवाल  राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा उद्घाटन फीता काटकर व वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर  खाटू श्याम सेवा समिति की एक प्रथम रजिस्ट्री भी की गयी । जिसका प्रमाण पत्र  मंत्रीगणों एवं डीएम  ने  द्वारा क्रेता को सौंपा गया।

मंत्रीगणों व जिलाधिकारी समेत कार्यकर्ताओं ने बृक्षारोपण किया ।  दिन बुधवार को नवसृजित मैथा तहसील में रविन्द्र जायसवाल राज्यमंत्री  (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा तहसील में पहुंच कर फीता काटकर विद्वान आचार्यों द्वारा विधि विधान से हवन पूजन कराकर उपनिबधन कार्यालय का उद्घाटन किया गया । उपनिबन्धक कार्यालय का उद्घाटन होने से राजस्व के 122 गांवों को रजिस्ट्री कराने के लिए अन्य तहसीलों के चक्कर नही काटने होंगे । इस मौके पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए मा0 मंत्री रवीन्द्र जायसवाल ने कहा कि हमारी सरकार का संकल्प है कि ‘‘जनता की सुविधा, जनता के द्वार‘‘ उपलब्ध करायी जाये।

 

उन्होंने कहा कि मैथा क्षेत्र में रजिस्ट्री कार्यालय के खुल जाने से तहसील मैथा से सम्बद्ध 122 राजस्व गांव के लोगों को सुविधा मिलेगी, साथ ही साथ तहसील में कार्य कर रहे अधिवक्ताओं व अन्य अधिकारियों को अब रजिस्ट्री हेतु अकबरपुर तहसील व रसूलाबाद तहसील नहीं जाना पडे़गा । इससे समय व धन दोनों की बचत होगी। आगे उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री कार्यालय के यहां खुल जाने से आर्थिक गतिविधियों में भी वृद्धि होगी । जिससे यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होने कहा कि हमने रजिस्ट्री में विभिन्न नवाचार किये हैं अब लोगों को केवल एक पेज में ही रजिस्ट्री प्रमाण पत्र मात्र 100 रुपये देकर प्राप्त किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हम राजस्व ग्राम के अन्तर्गत समस्त भूमि को जीओ टैग करेंगे । जिससे बिक्री की गयी भूमि को ऑनलाइन देखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री कार्यालय में लोगों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए । लोगों से अतिरिक्त शुल्क वसूलने जैसी शिकायतें नहीं आनी चाहिए ।

 

बिचौलियों के माध्यम से कोई भी रजिस्ट्री नहीं होनी चाहिए । उपर्युक्त से सम्बन्धित यदि कोई शिकायत हमें प्राप्त होती है तो सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। अपेक्षा है कि इस कार्य में अधिवक्तागण भी पूरा सहयोग करेंगे। इस मौके पर कैबिनेट राज्यमंत्री राकेश सचान व राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि मैथा तहसील में रजिस्ट्री कार्यालय के खुल जाने से यहां की जनता को सुविधा मिलेगी । उन्हें अनावश्यक रूप से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इस मौके पर जिलाधिकारी नेहा जैन ने कार्यक्रम में सभी का स्वागत करते हुए कहा कि जब भी  मैथा तहसील का निरीक्षण करती थी तो यहां के लोगों तथा अधिवक्ताओं द्वारा हमेशा यह अपेक्षा की जाती थी  कि यहां पर जल्द से जल्द रजिस्ट्री कार्यालय खोला जाये । रजिस्ट्री कार्यालय खुल जाने से अब न केवल यहां के लोगों को सुविधा मिलेगी बल्कि राजस्व संग्रह में भी वृद्धि होगी। इस मौके पर तहसील परिसर में मा0 मंत्री रवीन्द्र जायसवाल जी द्वारा वृक्षारोपण किया गया । तथा उन्होंने कहा कि ‘‘हमारे वृक्ष, हमारी संतान‘‘ हैं, इनका ख्याल रखना हमारा परम कर्तव्य है ये है तो हम सब है।

 

इसीक्रम में कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, प्रतिभा शुक्ला, पूर्व सांसद अनिल शुक्ल वारसी, अपर महानिदेशक निबन्धन रवीश गुप्ता, जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा भी वृक्षारोपण किया गया। प्रथम रजिस्ट्री बैरी दरियाव निवासी प्रेम चन्द्र त्रिवेदी पुत्र छेदी लाल ने खाटू श्याम मंदिर समिति को गाटा संख्या 274 के 900 वर्ग मीटर की रजिस्ट्री की गई । इस मौके पर अपर महा निरीक्षक उप निबंधन रवीश गुप्ता , अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता,  उपनिबंधक प्रभारी भुवनेश कुमार यादव , आईजी स्टाम्प अशोक कटारिया , उप जिलाधिकारी मैथा जितेन्द्र प्रताप सिंह , तहसीलदार मैथा सुभाष चन्द्र यादव  व रजिस्ट्री कार्यालय के आशीष कुमार , आजाद कुमार ,  कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button