कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

निपुण एसेसमेंट टेस्ट में बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों की भी होगी परीक्षा

निपुण एसेसमेंट टेस्ट को लेकर शासन काफी सख्त है। लगातार दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को टेस्ट के बाबत दिए जा रहे हैं। निपुण भारत मिशन के चलते शिक्षको को छात्र छात्राओं को निपुण बनाना है। इसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

राजेश कटियार , कानपुर देहात। निपुण एसेसमेंट टेस्ट को लेकर शासन काफी सख्त है। लगातार दिशा निर्देश विभागीय अधिकारियों को टेस्ट के बाबत दिए जा रहे हैं। निपुण भारत मिशन के चलते शिक्षको को छात्र छात्राओं को निपुण बनाना है। इसके लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

पिछले साल की तरह इस बार भी निपुण एसेसमेंट टेस्ट के जरिए बच्चों का ज्ञान परखा जाएगा। इसके लिए शनिवार को स्कूलों को संबंधित सामग्री भेज दी गई है। कक्षा एक से लेकर आठ तक के सभी नामांकित बच्चों को टेस्ट में शामिल होने के लिए घर घर जाकर सूचना दी गई है। परीक्षा आज यानि 11 और 12 सितंबर 2023 को विद्यालयों में आयोजित होगी। परीक्षा में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ-साथ अपने अपने विद्यालयों का बेहतरीन प्रदर्शन कराने को कहा गया है। ओएमआर शीट कैसे भरना है यह बच्चों को शिक्षकों द्वारा पहले ही बताया व समझाया जा चुका है। निपुण एसेसमेंट टेस्ट को व्यवस्थित तरीके से संपन्न कराए जाने के लिए शिक्षकों से अपील की गई है।

निपुण एसेसमेंट टेस्ट (नैट) का पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण आयोजन कराने के लिए जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। साथ ही शिक्षकों द्वारा सामुदायिक सहभागिता, होम विजिट के माध्यम से छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए भी कहा गया है। शिक्षक इसमें कहां तक सफल होते हैं यह परीक्षा होने के बाद ही पता चल सकेगा। नकलविहीन व पारदर्शी आकलन के लिए विकासखण्डवार फ्लाइंग स्क्वाड का गठन एवं क्रॉस इनविजिलेशन के लिए जनपद स्तरीय अधिकारियों (बेसिक शिक्षा एवं अन्य विभाग) को मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया गया है। जिला परियोजना कार्यालयों में परीक्षा से सम्बंधित कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि निपुण एसेसमेंट परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। नैट परीक्षा को एक उत्सव की तरह शिक्षक-शिक्षिकाओं, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों, अभिभावकों व छात्र-छात्राओं द्वारा मनाया जायेगा। परीक्षा की सुचिता व पारदर्शिता हेतु न्याय पंचायत स्तर पर जिलाधिकारी द्वारा टीमों का गठन किया गया है जो निरंतर भ्रमणशील रहेंगी। साथ ही सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक भी अपने आवंटित विकासखंड में लगातार भ्रमण करेंगे। किसी को कोई भी असुविधा न हो इसके लिए कंट्रोल रूम की भी स्थापना की गई है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button