उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

नौ माह में भी शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सका बेसिक शिक्षा विभाग

प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में चल रही पदोन्नति की प्रक्रिया फिलहाल पूरी होती नहीं दिख रही है। शासन की ओर से इसके लिए निर्धारित एक और तिथि बीत गई किंतु अभी भी 32 जिलों के शिक्षकों की पदोन्नति सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है।

लखनऊ/ कानपुर देहात। प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में चल रही पदोन्नति की प्रक्रिया फिलहाल पूरी होती नहीं दिख रही है। शासन की ओर से इसके लिए निर्धारित एक और तिथि बीत गई किंतु अभी भी 32 जिलों के शिक्षकों की पदोन्नति सूची पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है। वहीं सूची बनाने के आधार पर भी शिक्षकों की ओर से सवाल उठाए जा रहे हैं। शासन ने पांच दिसंबर को प्रदेश के सभी बीएसए को जारी निर्देश में कहा था कि वरिष्ठता सूची जारी करते हुए 12 दिसंबर तक पात्रता के आधार पर खाली पदों पर पदोन्नति की जाएगी। पदोन्नत शिक्षकों की सूची 16 दिसंबर तक पोर्टल पर अपलोड करनी थी। शासन की ओर से दी गई एक यह तिथि भी बीत गई लेकिन अभी तक 43 जिलों ने ही सूची पोर्टल पर अपलोड की है।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने छूटे हुए 32 जिलों को निर्देश दिया है कि वह निर्धारित समय में पदोन्नति की कार्यवाही पूरी कर सूची पोर्टल पर अपलोड करें हालांकि शासन के निर्देश पर बीएसए भारी पड़ रहे हैं। खास बात यह है कि फरवरी से चल रही इस प्रक्रिया के अब तक पूरा न होने पर किसी भी प्रशासनिक अधिकारी की कोई जिम्मेदारी तय नहीं की गई है। वहीं शिक्षक संगठनों का कहना है कि शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार करने का आधार कुछ जिलों में जन्मतिथि तो कुछ जिलों में नियुक्ति की तिथि ली गई है।

टीईटी को लेकर भी कोई स्पष्टता नहीं की गई है। इसी तरह विभाग के अनुसार कानपुर देहात में प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के एक भी पद रिक्त नहीं है लेकिन उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के करीब 500 पद खाली हैं लेकिन यहां की सूची अपलोड नहीं की गई है। ऐसे में विभाग की प्रक्रिया में कुछ भी स्पष्टता नहीं है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button