उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में आवेदन की अंतिम तिथि 7 अगस्त

सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में आवेदन कि तिथि बढ़ाकर 7 अगस्त तक कर दी गई है। ऐसे में पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए ये बेहतर मौका है।

कानपुर, अमन यात्रा : सीएसजेएमयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में आवेदन कि तिथि बढ़ाकर 7 अगस्त तक कर दी गई है। ऐसे में पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए ये बेहतर मौका है। पत्रकारिता विभाग में समय की मांग को देखते हुए कई स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स संचालित है, जिनमें प्रवेश लेने के लिए वि. वि. की वेबसाइट www.csjmu.ac.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। इसके साथ ही छात्र कोर्स से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 9454690290, 9026760033 पर संपर्क कर सकते है।

ये भी पढ़े-  वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा से अटेवा प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात, रखी समस्याएं

सीएसजेएमयू में बी.ए. जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स 12वीं पास छात्रों के लिए एक बेहतर विकल्प के रुप में मौजूद है। ये 3 वर्ष का कोर्स है, इस दौरान छात्रों को प्रेस से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य तथा तकनीकी ज्ञान की बारीकी से जानकारी दी जायेगी। इसके साथ ही एम.ए.जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन तथा एम.ए. इन डिजिटल जर्नलिज्म 2 वर्ष के कोर्स है, जिसके लिए अभ्यर्थी को स्नातक पास होना अनिवार्य है। एक वर्ष की अवधि का एम.ए. जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन(लैटरल एंट्री) कोर्स भी संचालित है, जिसके लिए छात्रों के पास यू.जी.सी मान्यता प्राप्त किसी भी वि.वि. से पी.जी. डिप्लोमा (पी.आर, फिल्म मेकिंग, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, रेडियो, प्रोडेक्शन आदि) 1 वर्ष का होना आवश्यक है। वि.वि. में छात्रों के लिए रोजगार उन्मुखी 2 सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों की भी शुरुआत की गई है। सर्टिफिकेट इन सोशल मीडिया तथा सर्टिफिकेट इन टीवी जर्नलिज्म, ये दोनों ही 6 महीने के कोर्स है, जिसके लिए 12वीं पास होना जरुरी है।

मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि मीडिया इंड्रस्ट्री में इन दिनों रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध है। ये केवल रिपोर्टिंग या फिर एंकरिंग तक सीमित न रहकर ऑडियों एडिटर, फोटो जर्नलिस्ट, एनिमेशन, ब्रॉडकास्ट रिपोर्टर, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनर, डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट, वीडियो एडिटर, प्रोडक्शन आदि के क्षेत्र में अपना भविष्य बानाने के विकल्प देता है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button