कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन हेतु बीएसए ने जारी किए आवश्यक दिशा निर्देश

परिषदीय स्कूलों में आज से वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा कराने हेतु समस्त प्रधानाध्यापकों को विद्यालय की छात्र संख्या के आधार पर प्रश्न पत्र भेजे गए हैं।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में आज से वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं इसके लिए जिला  बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा कराने हेतु समस्त प्रधानाध्यापकों को विद्यालय की छात्र संख्या के आधार पर प्रश्न पत्र भेजे गए हैं। प्रश्नपत्रों के लिफाफे पर लिखे विषय, प्रश्नपत्र संख्या आदि की जाँच संख्यानुसार चेक करने तथा प्रश्नपत्रों के बण्डलों को परीक्षा कार्यक्रमानुसार व्यवस्थित कर रखने के निर्देश हैं। यदि प्रश्नपत्र पर्याप्त मात्रा में नहीं है तो तत्काल अधोहस्ताक्षरी कार्यालय से सम्पर्क कर प्राप्त करने को कहा गया है। यह भी कहा गया है कि विद्यालय के प्र.अ. द्वारा सील्ड पैकेट विद्यालय के एक अध्यापक तथा विद्यालय प्रबन्ध समिति सहित हस्ताक्षर करायें जायेंगे।

ये भी पढ़े-   तीन मिनट तक सभी टीवी स्क्रीन पर चला पॉर्न वीडियो, यात्रियों में हडकम्प  

परीक्षाफल तालिका तैयार करते समय प्रत्येक विद्यालय के छात्रों का प्रवेशांक तालिका में अंकित करें। कक्षा 2 से 5 तक लिखित एवं मौखिक परीक्षा होगी। कक्षा-1 में मौखिक परीक्षा होगी, लिखित परीक्षा नहीं होगी। कक्षा 6 से 8 में केवल लिखित परीक्षा होगी। कक्षा-1 में केवल मौखिक परीक्षा होगी जो 50 अंक की होगी। कक्षा 2 में मौखिक परीक्षा के 25 अंक व लिखित परीक्षा के भी 25 अंक होंगे। कक्षा 3, 4 व 5 में मौखिक परीक्षा के 15 अंक व लिखित परीक्षा के 35 अंक होंगे। कक्षा 6, 7 व 8 में सिर्फ लिखित परीक्षा होगी जो 50 अंक की होगी। प्रत्येक पाली की परीक्षा समाप्त होने के पश्चात उत्तर पुस्तिकाओं के बण्डल को कपडे से सील्ड कर दें तथा उसके ऊपर मोटे अक्षरों में विद्यालय का नाम, विषय का नाम तथा बडल विकास क्षेत्र के बीआरसी पर तथा कक्षा 5 के प्रत्येक पाली के बण्डल न्याय पंचायत संसाधन केन्द्र में प्रतिदिन जमा किये जायें। कक्षा 5 तथा कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा को छोड़कर अन्य शेष कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य सम्बन्धित विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा ही किया जायेगा। कक्षा 5 की वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन न्याय पंचायत संसाधन केन्द्र पर कराया जायेगा और इन उत्तर पुस्तिकाओं का मून्यांकन न्याय पंचायत के अन्तर्गत कराया जायेगा और इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन न्याय पंचायत के अन्तर्गत स्थित दूसरे विद्यालय के अध्यापको द्वारा किया जायेगा।

ये भी पढ़े-  अमरौधा के विकास के लिये प्रमिला कटियार को मिला प्रशस्ति पत्र

कक्षा 8 की वार्षिक परीक्षा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लाक संसाधन केन्द्र पर कराया जायेगा और इन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य विकास क्षेत्र स्तर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी / सहसमन्वयक की देख-रेख में होगा। मूल्यांकन कार्य दिनांक 26.03.2023 से 30.03.2023 तक सम्पन्न किया जायेगा। मूल्यांकन पूर्ण होने पर परीक्षाफल तालिका में सभी योग की प्रविष्टिया / लाल स्याही से तथा अंको की प्रविष्टि नीली स्याही से की जायेगी। मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की 5 प्रतिशत रेण्डम चेकिंग संकुल प्रभारी / सह समन्वयकों तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा की जायेगी। विद्यालय द्वारा सभी कक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षाफल घोषित होने से तीन माह तक सुरक्षित रखा जायेगा। प्रत्येक कक्षा के वार्षिक परीक्षा सम्बन्धी टेबूलेशन रजिस्टर स्थायी अभिलेख के रुप में विद्यालय में सुरक्षित रखे जायेंगे। परीक्षाफल प्रत्येक दशा में दिनांक 30.03.2023 तक तैयार कर लिया जाये। दिनांक 31.03.2023 को परीक्षाफल अनिवार्य रुप से घोषित / वितरण कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़े-    तिलौंची गांव में तीन बकरियो की हुई चोरी

विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा उपरोक्त निर्देशों के अनुरुप मूल्यांकन कराने के उपरान्त प्रत्येक कक्षा का विषयवार अंक अंकित कर परीक्षाफल तैयार किया जायेगा। कक्षा 1 से 8 तक किसी छात्र की कक्षोन्नति नहीं रोकी जायेगी। सभी छात्र – छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरित किया जाए। इस हेतु विद्यालय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर इसमें माता पिता अभिभावकों तथा स्थानीय समुदाय के सदस्यों को आमंत्रित कर उपस्थिति में वितरित किया जाए। इस अवसर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावकों को सम्मानित भी किया जाए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button