कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय स्कूलों में कराए गए कार्यों का होगा ऑडिट, खर्च की गई ग्रांट का देना होगा लेखा-जोखा

परिषदीय स्कूलों में कराए गए विभिन्न कार्यों का अब स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से ऑडिट कराया जाएगा। इसके लिए वैधानिक ऑडिट हेतु नामित सी.ए. मेसर्स मार्कस एण्ड एसोसिएट्स चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट, लखनऊ को नामित किया गया है।

राजेश कटियार, कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में कराए गए विभिन्न कार्यों का अब स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से ऑडिट कराया जाएगा। इसके लिए वैधानिक ऑडिट हेतु नामित सी.ए. मेसर्स मार्कस एण्ड एसोसिएट्स चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट, लखनऊ को नामित किया गया है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय की ओर से जारी किए गए लेटर में सभी विकासखण्डों के ऑडिट हेतु शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके लिए स्कूल मुखिया पहले से ही अपनी तैयारी रखें। टीम की ओर से स्कूलों में कराए गए कार्यों के बिलों का मिलान किया जाएगा। कैशबुक, लेजर, बिल, स्टाक पंजी एवं भुगतान संबंधी पत्रावलियों, स्टॉक रजिस्टर, बिल बुक, जो रजिस्टर अन्य कार्यों के लिए बनें हैं इन सभी की टीम जांच करेगी।टीम में एक अकाउंट ऑफिसर, दो अकाउंटेंट, जिला परियोजना समन्वयक को शामिल किया गया है। ऑडिट में पारदर्शिता के लिए विभागीय अधिकारियों को भी लगाया गया है। ऑडिट को लेकर समग्र शिक्षा, फाइनेंशियल मैनेजमेंट की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है। इसके अनुसार ही ऑडिट टीम को अपना ऑडिट पूरा करना है। तय मानकों को भी हेडक्वार्टर सेल की टीम परखेगी। ऑडिट में बैंक बुक, लेजर, चेक इश्यू रजिस्टर, सैलरी रजिस्टर, बैंक पासबुक, स्टॉक रजिस्टर इत्यादि सभी तरह के रजिस्टर चेक होगें। किसी रजिस्टर या स्टॉक में गड़बड़ी मिलने पर होने वाली कार्यवाही के लिए स्कूल मुखिया अर्थात प्रधानाध्यापक खुद जिम्मेदार होंगे। कुल मिलाकर ऑडिट में स्कूल को विभिन्न कार्यों के लिए मिली ग्रांट के आय व्यय की विशेष चेकिंग होनी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि वे निर्धारित तिथि एवं स्थान पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर ऑडिट कराना सुनिश्चित करें इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता बरतने पर विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी जिसके लिए वे स्वयं उत्तरदाई होंगे।
ऑडिट हेतु निर्धारित कार्यक्रम-
9 अक्टूबर 2023 को जिला परियोजना कार्यालय, डायट पुखरायां एवं केजीबीवी अमरौधा का ऑडिट कार्यालय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कानपुर देहात में होगा। 10 अक्टूबर को अकबरपुर और सरवनखेड़ा, 11 अक्टूबर को मैंथा और रसूलाबाद, 12 अक्टूबर को मलासा और अमरौधा, 13 अक्टूबर को डेरापुर और राजपुर, 14 अक्टूबर को संदलपुर और झींझक का ऑडिट सभी संबंधित बीआरसी केंद्रों में होगा एवं 16 अक्टूबर 2023 को छूटे हुए सभी विकासखंडों के विद्यालयों का ऑडिट जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button