कानपुर देहातअपना देशउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परौंख ने राष्ट्रपति का बचपन भी देखा है और बड़े होने पर उनको देश का गौरव बनते हुए भी देखा : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस गांव ने राष्ट्रपति का बचपन भी देखा है और बड़े होने पर उनको देश का गौरव बनते हुए भी देखा है।पीएम मोदी ने कहा कि इसी गांव की संतान देश के राष्ट्रपति ने जब मुझे कहा कि मुझे यहां आना है, तभी से मैं गांव वालों से मिलने का इंतजार कर रहा हूं।

Story Highlights
  • डिजिटल और आदर्श गांव बना परौंख : योगी  
  • स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से मिलेंगे राष्ट्रपति

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने पैतृक गांव परौंख में हैं। उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस गांव ने राष्ट्रपति का बचपन भी देखा है और बड़े होने पर उनको देश का गौरव बनते हुए भी देखा है।पीएम मोदी ने कहा कि इसी गांव की संतान देश के राष्ट्रपति ने जब मुझे कहा कि मुझे यहां आना है, तभी से मैं गांव वालों से मिलने का इंतजार कर रहा हूं। पांचवी के बाद राष्ट्रपति का दाखिला पांचवीं के बाद जब पांच किमी दूर करा दिया गया था, तो वह नंगे पांव दौड़ते हुए स्कूल जाते थे। यह दौड़ तपती गर्मी से बचने के लिए होती थी।

राष्ट्रपति की ऐसी तपस्या इंसान को महान बनने में मदद करती है। परौंख में मैंने कई आकर्षक क्षवियों को देखा। इस गांव में देव भक्ति और देशभक्ति भी है। राष्ट्रपति के पिता को प्रणाम करता हूं। उन्होंने तीर्थाटन किया और उन मंदिर परिसर से पत्थर ले आते थे। हिंदुस्तान के प्रत्येक जगहों के मंदिरों को रखा और उसकी पूजा की। गांव वालों ने उस मंदिर की पूजा की। मंच पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अतिथियों का अभिनंदन किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा- ग्राम स्वराज की परिकल्पना साकार करने की कोशिश की है। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने परौंख गांव में आकर राष्ट्रपिता के ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार करने का काम किया है।

योगी ने कहा कि देश की एतिहासिक घटना है कि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एक साथ किसी गांव में उपस्थित हुए हैं। भीषण गर्मी में पीएम मोदी ने गांव की एक-एक जगह का अवलोकन किया है, ये प्रेरणा देने वाला है। यूपी के विकास को आगे बढ़ाने के लिए 80 हजार करोड़ रुपए के विकास का कार्यक्रम करने के बाद पीएम मोदी सीधे कानपुर के परौंख गांव पहुंचे हैं। सीएम ने कहा पीएम मोदी का परौंख गांव में स्वागत। यूपी बीमारू राज्य से ऊपर उठ रहा है। योगी ने कहा- परौंख गांव डिजिटल गांव बन चुका है। आदर्श गांव बन चुका है। यहां हर प्रकार की बुनियादी सुविधाओं का माडल बन गया है। इस ग्राम पंचायत में एक इंटर कॉलेज, तीन स्कूल हैं। ग्राम पंचायत में कृषि मंडी, स्व-सहायता समूह हैं। देश से सर्वोच्च संवैधानिक पद पर पहुंचे राष्ट्रपति इसी गांव में पले बढ़े।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button