टेक/ऑटो

पुरानी कार में नई जैसी शाइन लाने के लिए अपनाएं ये अहम टिप्स

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी कार की चमक फीकी न पड़े या फिर आपकी पुरानी कार भी नई की तरह चमचमाती रहे तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. आप इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके भी कार को नए जैसा बनाए रख सकते हैं.

शेड पार्किंग अगर आपको अपनी कार की चमक बरकरार रखनी है तो आपको इस बात का पूरा ख्याल रखना होगा कि कहीं आपकी कार धूप में पार्क तो नहीं है. तेज धूप में कार की चमक फीकी पड़ने लगती है. इसलिए कार हमेशा शेड पार्किंग में ही पार्क करें. अगर आप कहीं बाहर पार्क कर रहे हैं तो छाया में कार पार्क करने की कोशिश करें.

कवरऐसा नहीं है कि सिर्फ गर्मियों में ही कार का पेंट खराब होता है. बारिश और ठंड के मौसम में भी पूरी देखभाल करने की जरूरत है. इसलिए हमेशा किसी मुलायम कवर को कार के ऊपर चढ़ाकर रखना चाहिए. इससे आपकी कार गंदगी से बची रहेगी. साथ ही मौसम की मार भी कार के पेंट को खराब होने से बचाएगी.

वाइपिंग- कार की चमक को बरकरार रखने के लिए इसकी रेगुलर वाइपिंग बहुत जरूरी है. इसे करने से कार की शाइन बनी रहती है और पेंट को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होता. याद रखें कि कार को वाइप करते समय आपको किसी हार्ड मटीरियल क्लाथ का इस्तेमाल नहीं करना है. इससे कार पर बारीक स्क्रैच भी पड़ सकता है और कार का पेंट भी खराब हो सकता है. इसलिए इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल जरूर रखें.

लैमिनेशन- अगर आपको अपनी कार से बहुत ज्यादा प्यार है तो आप इस पर लैमिनेशन भी लगवा सकते हैं. मार्केट में आपको कम कीमत पर भी लैमिनेशन मिल जाएगी. इसमें कार की बॉडी पर एक लेयर चढ़ा दी जाती है. इससे आपकी कार पर किसी भी मौसम में कोई फर्क नहीं पड़ता. इससे आपकी कार का पेंट भी चमकदार बना रहता है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button