कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

प्राथमिक विद्यालय कीरतपुर का निरीक्षण कर बीएसए ने देखा पठन-पाठन

बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बुद्धवार को सरवनखेड़ा विकासखंड के एक प्राथमिक विद्यालय, एक आंगनवाड़ी केंद्र एवं बिलासरायां गौशाला का निरीक्षण किया।

Story Highlights
  • कक्षाओं को चित्रों से सुसज्जित करने का दिया निर्देश
advertisement
कानपुर देहात। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बुद्धवार को सरवनखेड़ा विकासखंड के एक प्राथमिक विद्यालय, एक आंगनवाड़ी केंद्र एवं बिलासरायां गौशाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण कर उन्होंने स्कूल में पठन-पाठन की हकीकत परखी एवं गौशाला की व्यवस्थाओं को खंगाला। इस दौरान उन्होंने स्कूल में बच्चों से आसान सवाल किए, जिनका उत्तर बच्चों ने दिया।
पूछे गए प्रश्नों के सही उत्तर दिए जाने पर बीएसए ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया एवं शिक्षकों की प्रशंसा की। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने व बच्चों की उपस्थिति को शत प्रतिशत करने, कक्षाओं को चित्रों से सुसज्जित करने का निर्देश प्रधानाध्यापिका को दिया।
इसके बाद बीएसए ने विद्यालय के प्रांगण में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया जहां पर 45 बच्चे उपस्थित मिले। यहां पर आज स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) मनाया जा रहा था।
आंगनबाड़ी, एएनएम समेत पूरा स्टाफ उपस्थित पाया गया। इसके उपरांत बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बिलसराया स्थित गौशाला का निरीक्षण किया।गोवंशों की देखरेख करने वाला कोई नहीं था। केंद्र में जो भूसा था वह बहुत ही खराब हालत में था। गोवंशों को हरा चारा भी नहीं दिया जा रहा है।उन्होंने मामले की जानकारी एसडीएम को फोन पर दी। साथ ही गोआश्रय केंद्र की दुर्दशा बताई। पशु चिकित्सक को फोन कर पशुओं का चिकित्सकीय परीक्षण करने को कहा। केयर टेकर को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को निर्देशित किया। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि निरीक्षण लगातार चलता रहेगा। अगर किसी विद्यालय में शिक्षक बिना कारण के अनुपस्थित मिलते हैं तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button