उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

प्रोजेक्ट आई स्मार्ट से स्मार्ट बनेंगे परिषदीय स्कूलों के बच्चे

प्रोजेक्ट आई स्मार्ट के तहत कक्षा छह से आठ तक के छात्रों के भाषा, गणितीय दक्षता एवं लीडरशिप विकास के लिए पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। यह पाठ्यक्रम कक्षा की किताबों पर ही आधारित हैं जिससे शिक्षक बच्चों को आसान भाषा में समझा सकेंगे

कानपुर देहात। प्रोजेक्ट आई स्मार्ट के तहत कक्षा छह से आठ तक के छात्रों के भाषा, गणितीय दक्षता एवं लीडरशिप विकास के लिए पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। यह पाठ्यक्रम कक्षा की किताबों पर ही आधारित हैं जिससे शिक्षक बच्चों को आसान भाषा में समझा सकेंगे। प्रत्येक लिंक पर दो से चार मिनट के वीडियो अपलोड किए गए है। हर मंगलवार को गणित विषय तो शुक्रवार को विज्ञान विषय पर आधारित वीडियो के लिंक जारी किए जा रहे हैं। प्रत्येक शिक्षकों को अधिक से अधिक छात्रों के परिजनों को लिंक शेयर करने के निर्देश दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए डिजिटल कंटेंट पर फोकस किया गया है। प्रोजेक्ट आई शॉर्ट वीडियो के माध्यम से पूरे साल का पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।

इससे छात्रों को विषय और पाठ समझने में आसानी होगी। इस बाबत महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए हैं। इस स्मार्ट क्लास में विज्ञान और गणित की कक्षाएं चलेंगी फिर उसके बाद बीएसए, एबीएसए, डायट और एसआरजी और एआरपी को इसका अवलोकन करने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रोजेक्ट आई स्मार्ट के अन्तर्गत प्रत्येक सप्ताह मंगलवार और शुक्रवार को गणित, विज्ञान और भाषा विषयों के मासिक पाठ्यक्रम विभाजन के आधार पर पाठ्यक्रम का सम्बंधित शॉर्ट लर्निंग कंटेंट और एसेसमेंट दीक्षा ऐप के माध्यम से लिंक्स के माध्यम से उपलब्ध कराये जाएंगे। साल भर के मासिक शिक्षण कैलेंडर के अनुरूप बनाए गए हैं। लर्निंग कंटेंट का सहयोग लेते हुए शिक्षक अपने अगले दिन पढ़ाए जाने वाले पाठ को और अधिक व्यवस्थित शैली में बच्चों के समक्ष प्रस्तुत कर सकेंगे। बच्चे भी पाठ से सम्बंधित प्रकरणों को बार-बार देखकर आसानी से समझ सकते हैं। एसेसमेंट लिंक्स के द्वारा स्वयं घर पर पढ़ाए गए पाठ के सम्बंधित प्रश्नों को हल करके स्व: आकलन किया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
anas quraishi
Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button