कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बजरंग रामलीला में पुष्प वाटिका लीला का सुंदर मंचन

पुखरायां कस्बे के सुखाई तालाब में बजरंग रामलीला समिति द्वारा आयोजित रामलीला में शुक्रवार को सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा पुष्प वाटिका लीला का सुंदर मंचन किया गया।इस दौरान लीला देख दर्शक भावविभोर हो गए।

Story Highlights
  • समाजसेवी नीरज सचान ने भगवान श्रीराम की आरती कर लीला का शुभारंभ किया।
ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। पुखरायां कस्बे के सुखाई तालाब में बजरंग रामलीला समिति द्वारा आयोजित रामलीला में शुक्रवार को सुप्रसिद्ध कलाकारों द्वारा पुष्प वाटिका लीला का सुंदर मंचन किया गया।इस दौरान लीला देख दर्शक भावविभोर हो गए।
शुक्रवार को कस्बा स्थित सुखाई तालाब बरजंग रामलीला में समाजसेवी नीरज सचान ने भगवान श्रीराम की आरती कर लीला का शुभारंभ किया।तत्पश्चात समिति के अध्यक्ष विमल सचान,सभासद बल्लन सचान,पूर्व सभासद संजय सचान तथा गोविंद मिश्रा ने मुख्य अतिथि का माल्यार्पण कर स्वागत किया।वहीं दूरदराज से आए कलाकारों ने पुष्प वाटिका लीला का सुंदर मंचन करते हुए दिखाया कि विश्वामित्र अपने शिष्य श्रीराम और लक्ष्मण के साथ जब मिथिला पहुंचते हैं तो जनक वाटिका में रुकते हैं।वहां पर सुबह सुबह श्रीराम और लक्ष्मण अपने गुरु के पूजन के लिए फूल लेने के लिए पुष्प वाटिका में जाते हैं।
वहां सीता जी भी अपनी सखियों के साथ मां सुनयना के आदेश से पार्वती मंदिर में पूजा के लिए आती हैं। वहां सीता जी श्रंगार सहित आतीं हैं।उनकी ध्वनि राम के कानों में गूंजती है।इस पर श्रीराम को पहले से ही आभास हो जाता है और वह लक्ष्मण से कहते हैं कि कामदेव नगाड़े बजाते हुए आ रहे हैं।मुझे बचाओ।इतना कहते ही श्रीराम और सीता के नेत्र मिलते हैं।दोनों एक दूसरे को अपलक देखते हैं और लक्ष्मण उन्हे दूर ले जाते है।तत्पश्चात सीता माता पार्वती के मंदिर में आकर अपनी प्रार्थना देवी को अर्पित करती हैं और श्रीराम को पति के रूप में प्राप्त करने की विनती करती हैं।वहीं सरल स्वभाव के श्रीराम पुष्प लेकर गुरु के पास गए और उन्होंने गुरु को सारी बात बता दी।
इस पर विश्वामित्र कहते हैं कि तुमने मुझे फूल दिए,अब तुम्हें फल प्राप्त होगा।लीला देख दर्शक भावविभोर हो गए।इस अवसर पर भाजयुमो जिला सोशल मीडिया प्रभारी सुमित कटियार,पवन निषाद,कमलेश पाल आदि ने भी भगवान श्रीराम की आरती कर आशीर्वाद प्राप्त किया।इस मौके पर नगरवासी एवं क्षेत्रवासी मौजूद रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button