कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बीएसए ने खंगाले स्कूल, दो शिक्षक मिले गायब

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डेरापुर विकासखंड का दौरा कर परिषदीय विद्यालयों का मुआयना किया। विद्यालयों में गंदगी पाए जाने तथा छात्र-छात्राओं की संख्या कम होने पर शिक्षकों को फटकार लगाते हुए अभिभावकों से संपर्क करके छात्र उपस्थिति बढ़ाने को कहा।

Story Highlights
  • कई स्कूलों में छात्र उपस्थिति मिली कम, लगाई फटकार 
राजेश कटियार, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने डेरापुर विकासखंड का दौरा कर परिषदीय विद्यालयों का मुआयना किया। विद्यालयों में गंदगी पाए जाने तथा छात्र-छात्राओं की संख्या कम होने पर शिक्षकों को फटकार लगाते हुए अभिभावकों से संपर्क करके छात्र उपस्थिति बढ़ाने को कहा। गायब शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेशों तक के लिए अवरुद्ध कर दिया।
बुधवार को सुबह जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने डेरापुर विकासखंड के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्यालयों की कक्षाएं खाली और शिक्षक शिक्षिकाएं गपशप करते नजर आए। इस पर उन्होंने शिक्षक शिक्षिकाओं को फटकार लगाई और सभी को निर्देश दिए कि वह अभिभावकों से संपर्क करके छात्र-छात्राओं की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। विद्यालय में गंदगी पाए जाने पर उन्होंने सभी को सफाई कराने के आदेश दिए।
प्राथमिक विद्यालय बहिरी उमरी में नामांकित 76 बच्चों के सापेक्ष 57 बच्चे उपस्थित मिले। शिक्षा की गुणवत्ता ठीक पाई गई परंतु विद्यालय के कक्षाकक्ष में राशन रखा हुआ पाया गया एवं पड़ा हुआ राशन सही तरीके से सुरक्षित नहीं रखा गया था जिसको लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने रोष प्रकट किया। उच्च प्राथमिक विद्यालय बहिरी उमरी में 106 बच्चों के सापेक्ष मात्र 54 बच्चें उपस्थित मिले प्रधानाध्यापक द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम प्रधान विगत 3 साल से उनके विद्यालय में कायाकल्प के तहत कोई कार्य नहीं करा रहे हैं। विद्यालय में अभिनय तिवारी (सहायक अध्यापक) बिना सूचना अनुपस्थित पाए गए जिसके क्रम में बीएसए द्वारा उनका वेतन अग्रिम आदेशों तक के लिए अवरुद्ध कर दिया गया।
संविलियन विद्यालय अंबियापुर डेरापुर में कुल नामांकित 154 के सापेक्ष 98 बच्चे उपस्थित मिले, इंचार्ज प्रधानाध्यापिका आकस्मिक अवकाश पर थीं जिस कारण स्टाफ द्वारा विद्यालय की मूलभूत जानकारी नहीं दी जा सकी। मॉडल प्राथमिक विद्यालय सिठमरा डेरापुर में शिक्षा की गुणवत्ता अच्छी पाई गई नामांकित 119 के सापेक्ष 98 बच्चे उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय बचित भर्तु में प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत दीपक कटियार विद्यालय में बिना सूचना अनुपस्थित मिले और यह भी जानकारी मिली है कि वे विद्यालय में अनियमित रहते हैं बाकी समस्त स्टाफ द्वारा कार्य किया जा रहा है नामांकित 64 बच्चों के सापेक्ष 32 बच्चें ही उपस्थित मिले।
सभी विद्यालयों में कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स का निरीक्षण किया गया, एमडीएम में खाने की गुणवत्ता की जांच की गई, शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर भी शिक्षकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बीएसए ने सभी अनुपस्थित शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोक दिया है। बीएसए ने बताया कि लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर कार्यवाही की है। शिक्षक ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button