कानपुर

बेइंतहा नफरत का नतीजा हत्याकांड, जानिए- पुलिस को किन चार बिंदुओं पर है शक

फजलगंज में तिहरे हत्याकांड की गुत्थी को सुलझाना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। फिलहाल पुलिस ने जांच को चार बिंदुओं पर केंद्रित किया है, जिसके आधार पर हत्यारे तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। हत्या पूर्व सुनियोजित योजना के तहत की गई और पति-पत्नी और बेटे किसी भी तरह जिंदा न बचें, इसके लिए सिर पालीथिन से कस कर बांधे तथा हाथ-पैर भी बांध दिए गए। इससे पता लगता है कि हत्यारे परिवार से कितनी बेइंतहा नफरत करता रहा होगा।

कानपुर, अमन यात्रा ब्यूरो । फजलगंज में तिहरे हत्याकांड की गुत्थी को सुलझाना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। फिलहाल पुलिस ने जांच को चार बिंदुओं पर केंद्रित किया है, जिसके आधार पर हत्यारे तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। हत्या पूर्व सुनियोजित योजना के तहत की गई और पति-पत्नी और बेटे किसी भी तरह जिंदा न बचें, इसके लिए सिर पालीथिन से कस कर बांधे तथा हाथ-पैर भी बांध दिए गए। इससे पता लगता है कि हत्यारे परिवार से कितनी बेइंतहा नफरत करता रहा होगा।

पुलिस को गुमराह करने की कोशिश

प्रेम किशोर, उनकी पत्नी व बेटे की हत्या की वजह भले सामने नहीं आई, मगर हत्यारों की मंशा साफ नजर आई। घटनास्थल की तस्वीर और हत्या के तरीके से स्पष्ट इशारा मिल रहा है कि हत्यारे किसी भी कीमत पर तीनों को जिंदा नहीं छोडऩा चाहते थे। मौके पर तब तक डटे रहे, जब तक यकीन नहीं हो गया कि तीनों मर चुके हैं। हत्यारे परिचित थे, यह भी जाहिर हो रहा है। हालांकि, पुलिस को धोखा देने के लिए उन्होंने घटनास्थल पर लूटपाट का नजारा गढऩे की कोशिश भी कही, ताकि पुलिस को भटका सकें। हत्यारों ने घर का पूरा सामान तितर-बितर कर दिया था। पुराने बक्से और डबल बेड बिस्तर हटाकर सामान चेक किया। पुलिस भी मान रही है कि यह केवल धोखा है।

शक-1 : पड़ोसी महिला के परिवार पर शक, बेटा व भांजा जा चुके जेल

प्रेम किशोर सबसे विनम्रता से बात करते थे। इलाके के लोगों ने बताया कि वह कई लोगों को उधार भी माल दे दिया करते थे। पड़ोस में ही रहने वाली एक महिला के बेटे भी उधार माल खरीदते थे। कुछ समय पूर्व रकम न मिलने पर प्रेम किशोर का उनसे विवाद हो गया था। इसके बाद उन्होंने उधार माल देने से मना कर दिया। महिला का घर प्रेम किशोर के घर से सटा है। उसके चार बेटों में से एक मारपीट व हमले के मामले में जेल जा चुका है। भांजा शराब की दुकान में चोरी के मामले में साल भर पहले जेल भेजा गया था। जेल से छूटने के बाद वह फिर अपराध करने लगा था। पुलिस उस महिला के घर पहुंची तो उसके बेटे व भांजा नहीं मिले। प्रेम किशोर की भतीजी ने बताया कि पिछले वर्ष रक्षाबंधन पर वह घर आई थी तो चाची ललिता ने पड़ोसी से विवाद होने की जानकारी दी थी। बताया था कि पड़ोसी राजनीति में सक्रिय है और मकान छोड़कर चले जाने के लिए दबाव बनाता है।

शक-2 : घर आने वाले दोस्त को पुलिस ने उठाया

पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने स्वजन से पूछताछ के बाद प्रेम किशोर के मोहल्ले में रहने वाले उनके एक दोस्त राजेश को भी उठाया है। उसी ने प्रेम किशोर के भाई को फोन करके ताला बंद होने और घर से किसी को बाइक व बैग ले जाते देखने की जानकारी दी थी। इसके बाद स्वजन मौके पर पहुंचे थे। सूत्रों के मुताबिक दोस्त का प्रेम किशोर के घर पर अक्सर आना जाना और साथ खाना पीना होता था। इसके बारे में पुलिस कई और गंभीर जानकारियां भी मिली हैं।

 

शक-3 : प्रेम किशोर ने की थी दूसरी शादी

भाई राजकिशोर ने बताया कि 16 वर्ष पूर्व प्रेम किशोर की पहली पत्नी गीता की सड़क हादसे में मौत हो गई थी। उस वक्त बेटा पुनीत साढ़े चार साल का और बेटी प्रीति तीन वर्ष की थी। बाद में प्रेम किशोर ने फतेहपुर के कल्याणपुर क्षेत्र में पिपरहाखेड़ा निवासी ललिता से दूसरी शादी की थी। तीन वर्ष तक पुनीत और प्रीती पिता के साथ रहे, मगर मन लगने पर उन्हेंं अपने घर ले आए। पुलिस को पता चला है कि पुनीत व प्रीति का पिता व नई मां से ज्यादा लगाव नहीं था। पुनीत ने बताया कि पांच वर्ष पहले वह पिता के घर पर गया था। इसके बाद से कभी बात नहीं हुई। प्रीति ने बताया कि वह रक्षाबंधन पर ही पापा के पास गई थी। रिश्तेदारों ने बताया कि प्रेम किशोर कई-कई महीने तक दोनों बच्चों से मिलने नहीं आते थे। न ही पढ़ाई लिखाई या परवरिश का जिम्मा उठाते थे।

शक-4 : ललिता के ममेरे भाई ने कहा, भूमि को लेकर था विवाद

फतेहपुर से आए ललिता के ममेरे भाई हिमांशु ने कहा कि खेती की जमीन को लेकर प्रेम किशोर व उनके भाइयों में विवाद था। प्रेम किशोर ने काफी पैसा कमाया था। उनका कारोबार भी ठीक चल रहा था। पत्नी ललिता के नाम पर उन्होंने नौबस्ता व उन्नाव में दो प्लाट खरीदे थे। उनके एक भाई चाहते थे कि प्रेम किशोर अपनी पहली पत्नी के बच्चों की भी जिम्मेदारी उठाएंं, लेकिन प्रेम किशोर ध्यान नहीं देते थे।

मोहल्ला छोड़कर कहीं और रहना चाहते थे प्रेम किशोर

स्वजन ने बताया कि प्रेम किशोर मोहल्ला छोड़कर कहीं अच्छी सोसाइटी में रहना और दूसरा कारोबार करना चाहते थे। कुछ समय पहले कल्याणपुर क्षेत्र में कोई जमीन भी देखी थी। माना जा रहा है कि जमीन खरीदने के लिए रकम जुटाने की जानकारी प्रेम किशोर के करीबियों को थी।

Print Friendly, PDF & Email
pranjal sachan
Author: pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

pranjal sachan

कानपुर ब्यूरो चीफ अमन यात्रा

Related Articles

AD
Back to top button