कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बेटियों ने दिखाया दम, तो किसी ने पहले ही प्रयास में पीसीएस-जे में लहराया परचम

उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन (पीसीएस-जे) की परीक्षा 2022 में परचम लहरा कर बेटियां ने फिर यह साबित कर दिया है कि वे किसी भी मायने में पीछे नहीं रहती हैं।

अमन यात्रा, कानपुर। उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन (पीसीएस-जे) की परीक्षा 2022 में परचम लहरा कर बेटियां ने फिर यह साबित कर दिया है कि वे किसी भी मायने में पीछे नहीं रहती हैं। जज बनने का सपना संजोकर आगे बढ़तीं इन बेटियों ने कड़ी मेहनत व लगन के दम पर कमाल कर दिखाया है।

यूपीपीएससी के घोषित परिणाम में शीर्ष 20 में 15 बेटियां शामिल हैं। इस बार 55 फीसदी पदों पर बेटियों ने परचम लहराया है। कानपुर की निशि गुप्ता ने टॉप करके जनपद को गौरवान्वित किया है। पीसीएस-जे के कुल 303 पदों के सापेक्ष 302 पदों पर अभ्यर्थियों को चयनित घोषित किया गया है। एक पद का परिणाम उच्चतम न्यायालय में दाखिल याचिका में पारित अंतरिम आदेश के आलोक में घोषित नहीं किया गया है।

इतना ही नहीं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भी इंटरव्यू पूरा होने के 48 घंटे के भीतर परिणाम जारी कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। अमूमन पीसीएस-जे और पीसीएस जैसी बड़ी भर्तियों में इंटरव्यू के बाद परिणाम घोषित करने में कम से कम एक सप्ताह का वक्त लगता है। इसके साथ ही आयोग ने भर्ती प्रक्रिया नौ माह के भीतर पूरी कर ली जो एक रिकार्ड है। आयोग ने 10 दिसंबर 2022 को भर्ती का विज्ञापन जारी किया था और 30 अगस्त 2023 को यह भर्ती पूरी कर ली।

विकासखंड भीतरगांव घाटमपुर के बंगला असधना गांव के मूल निवासी अनिन्द उमराव ने भी यूपी न्यायिक सेवा में पहले ही प्रयास में 148वीं रैंक हासिल की है। उनके बड़े भाई अविरल उमराव ने भी पहले ही प्रयास में 2016 में न्यायिक सेवा में सफलता हासिल की थी। इन दिनों वह मथुरा में एडीशनल सिविल जज हैं। परिणाम जारी होते ही पूरे परिवार में खुशी की लहर है। वर्तमान में आनंद साउथ सिटी (नियर कटियार मेडिकल स्टोर) में रहने वाले उनके पिता विनोद कुमार उमराव आयकर निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं, उनकी माता अल्पना उमराव गृहिणी हैं। वे बड़े बेटे के जज बनने के बाद से ही छोटे बेटे अनिन्द को भी जज बनने के लिए कहती रहती थीं रक्षाबंधन के एक दिन ठीक पहले उनके बेटे ने उनका सपना साकार कर दिया।
अनिन्द ने प्रथम प्रयास में ही पीसीएस-जे परीक्षा उत्तीर्ण की है। इन्होंने केडीएमए स्कूल बर्रा आठ से इंटरमीडिएट एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ से स्नातक (एलएलबी) की पढ़ाई की है। वर्तमान में इंडियन टेलीफोन इंडस्ट्री में विधि अधिकारी के तौर पर नौकरी कर रहे हैं। उनकी सफलता पर उनके पारिवारिक जन एवं रिश्तेदार खुशी से झूम उठे तो वहीं कटियार मेडिकल स्टोर के संस्थापक राजेश कटियार एवं प्राथमिक विद्यालय सरवनखेड़ा कानपुर देहात में कार्यरत सहायक अध्यापिका दीप्ती कटियार एवं लक्ष्मी ट्रेडर्स के प्रोप्राइटर शिवम बाजपेई ने उनके घर पहुंचकर शुभकामनाएं प्रेषित कर खुशी जताई।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button