कानपुर देहातफ्रेश न्यूज

बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो गई

यूपी के कई जिलों में बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो गई है. खेतों में खड़ी धान की फसल बारिश और तेज हवा के बाद बिछ गई है. प्रशासन से इसको लेकर मुआवजे की मांग की गई है. साथ ही सब्जियों बाजरे, तिली आदि की फसल पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. बारिश के कारण हुए बड़े नुकसान के बाद किसानों के चेहरे फीके पड़ गए हैं. सरकार से मुआवजे की मांग की जा रही है.

ज्ञान सिंह

कानपुर देहात , अमन यात्रा । यूपी के कई जिलों में बेमौसम बारिश के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो गई है. खेतों में खड़ी धान की फसल बारिश और तेज हवा के बाद बिछ गई है. प्रशासन से इसको लेकर मुआवजे की मांग की गई है. साथ ही सब्जियों बाजरे, तिली आदि की फसल पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. बारिश के कारण हुए बड़े नुकसान के बाद किसानों के चेहरे फीके पड़ गए हैं. सरकार से मुआवजे की मांग की जा रही है.

कानपुर देहात के भँवर पुर में धान की फसल सड़ने का खतरा-

बीते कई दिनों से हो रही बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त है. बारिश के बाद मौसम तो ठंडा हुआ, लेकिन फसल की बर्बादी ने किसानों की टेंशन बढ़ा दी है. खेत में खड़ी धान की फसल तेज हवा के चलते गिर गई है. पानी में फसल गिर जाने से इसके सड़ने का खतरा बना हुआ है. बाजरे की फसल भी तेज हवा के कारण बर्बाद हो रही है. वही, निचले इलाकों में बारिश होने के चलते सब्जियों की फसल भी बर्बाद हो रही है.गाँव के जसवंत लाल ने बताया कि पहले तो बारिश की बजह से बाजरे की बुवाई लेट हो गई जब बुवाई होने के बाद फसल तैयार हुई तो अधिक बारिश और तेज़ हवा की बजह से फसल गिर कर नष्ट हो गई है, वहीँ जयवीर सिंह ने बताया धान पूरी तरह से गिर गया है जिसमे अब बीज नहीँ पड़ पायेगा हमारी सारी फ़सल में लगाई गई लागत बर्बाद हो गई है,गाँव के ही शिवनारायण निषाद ने बताया तिली की फसल कटने लायक थी जैसे ही काट कर रखी तबसे लगातार बारिश की बजह से सड़ गई है जिसमे हमारा बड़ा नुकसान हुआ है, वहीँ गाँव के ही समरजीत(गोरेलाल)का कहना है मैं पूरी तरह बर्बाद हो गया हूँ जो भी फ़सल थी सब बेमौसम बारिश की बजह से पूरी तरह बर्बाद हो गई है बाजरे की फ़सल बर्बाद होने के कारण पशुओं को खिलाने को कुछ नहीं बचा है सरकार से मुवावजे की मांग की है.

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button