कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बेसिक शिक्षा विभाग ने 69000 भर्ती के शिक्षकों को दी राहत, 12 को होंगे कार्यमुक्त, 13 अगस्त को संभालना होगा कार्यभार

बेसिक शिक्षा में एक से दूसरे जिले में स्थानांतरित 69000 भर्ती के शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है। शिक्षिकाओं के विरोध के बाद विभाग ने इन शिक्षकों को भी कार्यमुक्त करने का निर्णय लिया है। हालांकि यह आदेश न्यायालय के अंतिम निर्णय के अधीन होगा।

Story Highlights
  • अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण प्रक्रिया के अन्तर्गत 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में चयनित शिक्षिकायें एवं शिक्षक अब शर्तों के अधीन होंगे कार्यमुक्त
राजेश कटियार, कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा में एक से दूसरे जिले में स्थानांतरित 69000 भर्ती के शिक्षकों को बड़ी राहत मिली है। शिक्षिकाओं के विरोध के बाद विभाग ने इन शिक्षकों को भी कार्यमुक्त करने का निर्णय लिया है। हालांकि यह आदेश न्यायालय के अंतिम निर्णय के अधीन होगा। नौ दिन चले अढ़ाई कोस बेसिक शिक्षा विभाग पर यह कहावत सटीक बैठती है।
अंतर्जनपदीय तबादला प्रक्रिया होने के बाद 69हजार भर्ती प्रक्रिया के तहत चयनित शिक्षकों को कार्यमुक्त किए जाने पर रोक लगा दी गई थी। एक जुलाई को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी किया तो 69000 शिक्षक भर्ती की शिक्षकों में हड़कंप मच गया। शिक्षकों द्वारा लखनऊ में किए गए धरना प्रदर्शन के बाद फिलहाल इस आदेश को निरस्त कर सप्ताह भर के अंदर दूसरा आदेश जारी कर दिया गया। विभाग ने लंबे समय बाद जून में बेसिक के विद्यालयों में एक से दूसरे जिले से तबादला किया है। वहीं न्यायालय में चल रहे आरक्षण मामले के कारण शासन ने इन शिक्षकों को कार्यमुक्त करने पर एक जुलाई को रोक लगा दी थी। शासन के निर्णय से नाराज इन शिक्षिकाओं ने निदेशालय और एसईआरटी के बाहर प्रदर्शन के बाद मंगलवार को सीएम आवास का घेराव करने का भी प्रयास किया था। शासन ने मामला संज्ञान में आने पर इस पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।
इसके बाद बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बुधवार को इन शिक्षकों को भी कार्यमुक्त करने के आदेश जारी किए। इसके अनुसार 12 अगस्त को इन शिक्षकों को कार्यमुक्त और 13 अगस्त रविवार को कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा। इसके लिए उन्हें कोई छुट्टी नहीं दी जाएगी। इस निर्णय से शिक्षिकाओं ने राहत की सांस ली है। आदेश जारी होते हैं जनपद की कर्मठ, योग्यशील, जुझारू, निष्ठावान, ऊर्जावान, स्फूर्तिवान और शिक्षकप्रिय बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने इन शिक्षकों को कार्यमुक्त एवं कार्यभार ग्रहण कराए जाने के निर्देश सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं।
उन्होंने पत्र में स्पष्ट किया है कि 12 अगस्त 2023 को शिक्षण अवधि समाप्ति के उपरान्त शिक्षकों को कार्यमुक्त एवं 13 अगस्त 2023 को (अवकाश दिवस) में कार्यभार ग्रहण कराये जाने के निर्देश प्रदान किये गये है। वैसे भी अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त को सभी परिषदीय विद्यालय खोले जाने का निर्देश दिया जा चुका है। उक्त स्थानान्तरित शिक्षक / शिक्षिकाओं को कार्यमुक्त किये जाने एवं कार्यभार ग्रहण किये जाने के मध्य किसी भी प्रकार का कोई अवकाश देय नहीं होगा। सभी शिक्षकों को भी तय समय सीमा के अंतर्गत ही यह कार्य करना होगा।
Print Friendly, PDF & Email
Pranshu Gupta
Author: Pranshu Gupta

Related Articles

AD
Back to top button